दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका के रसायनिक संयंत्र में विस्फोट, अब तक 70 लोगों को बचाया गया

June 17th, 2021

हाईलाइट

  • अमेरिकी रासायनिक संयंत्र में विस्फोट के बाद 70 लोगों को बाहर निकाला गया

शिकागो, 17 जून । अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, इस सप्ताह की शुरूआत में इलिनोइस इलाके में एक रासायनिक संयंत्र में एक विस्फोट के कारण लगी भीषण आग के बाद राहत और बचाव अभियान अभी भी जारी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शिकागो के उत्तर पश्चिम में लगभग 152 किलोमीटर दूर रॉकटन, विन्नेबागो काउंटी के पास स्नेहक, ग्रीस उत्पाद और अन्य तरल पदार्थ बनाने वाली कंपनी केमटूल इंक के तहत संयंत्र में सोमवार सुबह विस्फोट हुआ था।

रॉकटन फायर प्रोटेक्शन के जिला प्रमुख किर्क विल्सन ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, मैं जनता को दोहराना और याद दिलाना चाहता हूं कि एक मील तक निकासी आदेश अभी भी प्रभावी है। उन्होंने कहा, इस समय, मुझे यह रिपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे जलमार्गों में और रॉकटन गांव के भीतर हमारे जल तंत्र में कोई विषाक्त पदार्थ नहीं छोड़ा गया है।

केमटूल कारखाने के 70 कर्मचारियों को बिना चोट के निकाला गया। स्थानीय मीडिया ने बताया कि दो अग्निशामकों को अस्पतालों में ले जाया गया, एक को उनके पैर में मामूली चोट के लिए और दूसरे का मूल्यांकन धुएं में साँस लेने के लिए किया गया था। विल्सन ने कहा कि आग बुझाने के प्रयास अभी भी जारी हैं। आशंका जताई जा रही है कि आग कई दिनों तक जल सकती है। क्षेत्र के चारों ओर 30 से अधिक वायु गुणवत्ता मॉनिटर लगाए गए हैं। यह अज्ञात है कि खाली कराए गए निवासियों को उनके घरों में लौटने की अनुमति कब दी जाएगी।