हवा की रफ्तार में कमी की वजह से गैस चैंबर बनी दिल्ली, हवा हुई खतरनाक

Gas chamber becomes Delhi, air becomes dangerous
हवा की रफ्तार में कमी की वजह से गैस चैंबर बनी दिल्ली, हवा हुई खतरनाक
हवा की रफ्तार में कमी की वजह से गैस चैंबर बनी दिल्ली, हवा हुई खतरनाक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली की हवा खतरनाक स्थिति में पहुंच गई है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार दोपहर बाद तेजी से बिगड़ गया। ऐसा दिवाली के तीन दिनों बाद हवा की रफ्तार में कमी की वजह से हुआ, जिससे प्रदूषक फंस गए और राजधानी गैस चैंबर में बदल गई।

सफर इंडिया के मुताबिक दिल्ली का एक्यूआई 423 की गणना के साथ गंभीर स्थिति में है, जो इस सीजन का सबसे अधिक है। पीएम 2.5 भी गंभीर श्रेणी में है, जबकि पीएम 10,421 पर रहा, जो बहुत ही खराब श्रेणी में है।

अमेरिकी दूतावास के आंकड़ों के अनुसार अपराह्न् एक बजे एक्यूआई बदतर होकर 337 पर पहुंच गया, जो सुबह 10 बजे 206 पर था, जिसे बहुत ही अस्वास्थ्यकर श्रेणी में माना जाता है। एक्यूआई का मान 300 से ज्यादा रहने पर यह स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरे की चेतावनी है।

एक्यूआई मंगलवार दोपहर बाद करीब एक बजे से बेहद नुकसानदायक श्रेणी में बना हुआ है, लेकिन इसमें बुधवार सुबह 5 बजे के करीब कमी आई, जब एक्यूआई 304 पर रहा। एक्यूआई मंगलवार शाम चार बजे 355 के सबसे अधिक स्तर पर दर्ज किया गया, जबकि बुधवार सुबह पीएम 2.5 स्तर पर एक्यूआई सबसे कम 204 रिकॉर्ड किया गया

वहीं दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा है कि दिल्लीवसियों की ओर से मेरी पंजाब.हरियाणा की सरकारों से अपील है कि तुरंत कुछ ठोस कदम उठाएं और दिल्ली को गैस चैंबर बनने से बचाएं। हमारे स्तर पर हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं और करते रहेंगे। 

 

 

Created On :   30 Oct 2019 11:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story