गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने दोहराया, मैं जहां भी जाता हूं भारत को साथ लेकर चलता हूं

Google CEO Sundar Pichai reiterates, I take India with me wherever I go
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने दोहराया, मैं जहां भी जाता हूं भारत को साथ लेकर चलता हूं
भारत मेरा अभिन्न अंग है गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने दोहराया, मैं जहां भी जाता हूं भारत को साथ लेकर चलता हूं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक बार फिर दोहराया है कि भारत उनका अभिन्न अंग है और वह भाग्यशाली हैं कि देश में एक ऐसे परिवार में पले-बढ़े हैं, जो सीखने और ज्ञान को संजोते हैं।

पिचाई ने शुक्रवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा,भारत मेरा एक हिस्सा है। मैं जहां भी जाता हूं, मैं इसे अपने साथ ले जाता हूं। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मैं एक ऐसे परिवार में पला-बढ़ा, जिसने सीखने और ज्ञान को संजोया, माता-पिता के साथ, जिन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत त्याग किया कि मुझे अपनी रुचियों का पता लगाने के अवसर मिले।

उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू से भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण प्राप्त करने के बाद अपने विचार व्यक्त किए।पिचाई, जो मदुरै में पैदा हुए थे और चेन्नई में पले-बढ़े, ने भी कहा कि भारत उनमें गहराई से निहित है और वह कौन हैं, इसका एक बड़ा हिस्सा है।

बीबीसी के साथ पहले के एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था कि मैं एक अमेरिकी नागरिक हूं लेकिन भारत मेरे भीतर गहराई से है। इसलिए यह एक बड़ा हिस्सा है कि मैं कौन हूं।अपनी पिछली भारत यात्रा के दौरान, उन्होंने स्वीकार किया था कि आईआईटी खड़गपुर में इंजीनियरिंग के दिनों में वे क्लास बंक करते थे।

पिचाई ने 1993 में आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया।पिचाई की मां लक्ष्मी एक स्टेनोग्राफर थीं और उनके पिता रघुनाथ पिचाई, ब्रिटिश समूह जीईसी में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे।उनके पिता की एक कंपनी बिजली के पुजरें का उत्पादन करती थी।

पिचाई ने अशोक नगर, चेन्नई के जवाहर विद्यालय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्कूली शिक्षा पूरी की और आईआईटी मद्रास के वाना वाणी स्कूल से 12वीं कक्षा पूरी की।यूएस जाने के बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग में एमएस किया और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए किया।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Dec 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story