सैन्य सम्मान के साथ आज शुक्रवार को भोपाल में होगा ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अंतिम संस्कार

Group Captain Varun Singhs funeral will be held in Bhopal on Friday with military honors
सैन्य सम्मान के साथ आज शुक्रवार को भोपाल में होगा ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अंतिम संस्कार
हेलिकॉप्टर दुर्घटना सैन्य सम्मान के साथ आज शुक्रवार को भोपाल में होगा ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अंतिम संस्कार
हाईलाइट
  • कैप्टन वरूण सिंह की शौर्य वीर गाथा

डिजिटल डेस्क, भोपाल । ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का पार्थिव शरीर, जिन्होंने तमिलनाडु में एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में जीवित बचकर बुधवार को बेंगलुरु के एक सैन्य अस्पताल में दम तोड़ दिया, गुरुवार दोपहर यहां भोपाल हवाई अड्डे पर पहुंचा।

भोपाल के राजा भोज हवाई अड्डे पर सैन्य अधिकारियों और राजनीतिक नेताओं ने योद्धा को श्रद्धांजलि दी और इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को सन सिटी गार्डन स्थित उनके घर ले जाया गया। जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह बैरागढ़ श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया जाएगा। स्थानीय प्रशासन ने भदभदा श्मशान में अंतिम संस्कार की योजना बनाई थी, लेकिन वरुण सिंह के पिता ने ट्रैफिक जाम का हवाला देते हुए जिला प्रशासन से बैरागढ़ श्मशान में अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है।

सिंह को तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुई हेलिकॉप्टर दुर्घटना में गंभीर चोटें आई थीं, जिसके परिणामस्वरूप 8 दिसंबर को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 सशस्त्र बलों के जवानों की मौत हो गई थी। सिंह को इस साल अगस्त में भारत के तीसरे सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था।

सिंह के माता-पिता मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। हालांकि, वे पिछले कई सालों से भोपाल में रह रहे हैं। सिंह के पिता कर्नल के.पी. सिंह (सेवानिवृत्त) और उनके छोटे भाई भारतीय नौसेना में सेवारत हैं। गीतांजलि से मिलने के बाद सिंह ने जनवरी 2008 में शादी कर ली, जब वह पुणे के एक कॉलेज में पढ़ रही थी। दंपति के दो बच्चे- एक बेटा और एक बेटी है।

एक दिन पहले, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारी के परिजनों को एक करोड़ रुपये की सम्मान निधि की घोषणा की। चौहान ने कहा राज्य सरकार शहीद ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के परिवार को एक करोड़ रुपये सम्मान निधि के रूप में देगी और उनके परामर्श से, यहां उनकी प्रतिमा स्थापित करेगी। उनके नाम पर एक संस्था का नाम और राज्य सरकार में उनके परिजनों को नौकरी की पेशकश करेगी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Dec 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story