MIEWS: अब नहीं खरीदनी पड़ेगी महंगी सब्जियां, सरकार लाई ये खास सिस्टम

Harsimrat Kaur badal launches portal market intelligence and early waring system monitor pricess of vegetable
MIEWS: अब नहीं खरीदनी पड़ेगी महंगी सब्जियां, सरकार लाई ये खास सिस्टम
MIEWS: अब नहीं खरीदनी पड़ेगी महंगी सब्जियां, सरकार लाई ये खास सिस्टम
हाईलाइट
  • पोर्टल की लॉन्चिंग उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने की
  • फसलों के मूल्यों में उतार-चढ़ाव पर रहेगी नजर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सब्जियों के बढ़ते-घटते दाम का असर सीधे जनता की जेब पर पड़ता है। लेकिन अब जल्द आम आदमी को महंगी सब्जियां नहीं खरीदनी पड़ेगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने एक नया सिस्टम बनाया है। सरकार ने टमाटर, प्याज और आलू जैसी फसलों की उपज को समय से खरीदने की तैयारी की है। इसके लिए सरकार ने एक पोर्टल "मार्केट इंटेलिजेंस एंड अर्ली वॉर्निंग सिस्टम" (MIEWS) की शुरुआत की है। इस पोर्टल से कच्ची फसलों के मूल्य में आने वाले उतार-चढ़ाव पर नजर रखी जा सकेगी। 

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) ने बताया कि सिस्टम की सहायता से राज्य सरकार को समय रहते अलर्ट कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि टमाटर, प्याज और आलू की कीमतें फसल आने के समय अगर तीन साल के निचले स्तर पर गिरती हैं या सालभर पहले के मुकाबले कीमत में 50% से अधिक गिरावट आती है तो पोर्टल अलर्ट बता देगा। 

केंद्रीय मंत्री कौर ने कहा कि पोर्टल पर फसलों की उत्पादकता, उत्पादन, मूल्य, आयात और निर्यात जैसी गतिविधियों की जानकारी मिलेगी। बता दें सहकारी संस्था नेफेड ने इस पोर्टल को विकसित किया है। नेफेड के अधिकारी एस.के.सिंह ने बताया कि पोर्टल में एग्रीवॉच की निगरानी वाली 128 मंडियों में थोक कीमतों को दिखाया जाएगा। साथ ही एगमार्क द्वारा 1200 मंडियों के आंकड़ों को दिखाया जाएगा। 

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, 1 मई से शुरू होगी NPR की प्रक्रिया

पोर्टल में आलू, प्याज और टमाटर की खेती करने वाले राज्यों के साथ ही इनकी ज्यादा खपत वाले मंडियों में कीमतों पर नजर रखी जाएगी। गौरतलब है कि बीते साल प्याज के दाम 150 रुपए से अधिक हो गए थे। 
 

Created On :   27 Feb 2020 4:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story