बिहार में गर्मी का सितम, अधिकांश जिलों का पारा 40 डिग्री के पार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
पटना बिहार में गर्मी का सितम, अधिकांश जिलों का पारा 40 डिग्री के पार

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में तेज धूप और गर्मी का सितम जारी है। दोपहर में शहरों की सड़कें सूनी हो जा रही हैं। गर्मी के कारण कई जिलों के स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव किया गया है। मुजफ्फरपुर में पांचवी कक्षा तक के बच्चों को छुट्टी दे दी गई है। राज्य के 25 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। पटना में बुधवार का अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने पूवार्नुमान में हालांकि कहा है कि दो दिन राहत की उम्मीद नहीं है, लेकिन उसके बाद कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान में गिरावट आ सकती है।

बिहार के 20 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें दो जिलों में सीवियर हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट है।  बुधवार को शेखपुरा का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बढ़ती गर्मी को देखते हुए शेखपुरा में जिला प्रशासन ने 1 से 8वीं क्लास तक के सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया है। वहीं मुजफ्फरपुर में भी 5वीं तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं। राजधानी पटना में सभी स्कूल सुबह 10.45 बजे तक ही खोलने के आदेश दिए गए हैं।

इधर, भीषण गर्मी के कारण मनरेगा की कार्य अवधि में भी बदलाव किया गया है। मनरेगा के तहत कार्य अब सुबह 6 बजे से 11 बजे तक और फिर शाम को किए जाएंगे। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को भी राज्य भर में लू जैसी परिस्थितियां बनी रहेगी। बुधवार को 25 जिलों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने 21 अप्रैल को राहत के संकेत दिए हैं। विभाग का कहना है पुरवा हवा चलने के कारण कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की उम्मीद है। पश्चिम और पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर सहित कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट हो सकती है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 April 2023 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story