comScore

भारत-चीन के बीच तनातनी: पीएम मोदी ने एनएसए और सीडीएस के साथ की बैठक, तीनों सेनाओं ने तैयार किया ब्लूप्रिंट

भारत-चीन के बीच तनातनी: पीएम मोदी ने एनएसए और सीडीएस के साथ की बैठक, तीनों सेनाओं ने तैयार किया ब्लूप्रिंट

हाईलाइट

  • बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे
  • तीनों सेनाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख के हालात पर विस्तृत रिपोर्ट ली। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी ने तीनों सेनाओं से मौजूदा हालात पर विकल्प सुझाने को कहा है। तीनों सेनाओं ने चीन के साथ मौजूदा हालात पर प्रधानमंत्री को रिपोर्ट दी है। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद थे। 

ब्लूप्रिंट भी पीएम नरेंद्र मोदी को सौंपा 
तीनों सेनाओं ने मौजूदा हालात को लेकर तैयारियों का ब्लूप्रिंट भी पीएम नरेंद्र मोदी को सौंपा है। मोदी ने अजीत डोभाल और सीडीएस जनरल बिपिन रावत से हालात की जानकारी ली। रावत ने तीनों सेनाओं की तरफ से मौजूदा स्थिति में उससे निपटने के लिए इनपुट दिया। वहीं सेनाओं की तैयारी का खाका पेश किया। 

चीन ने तेज की युद्ध की तैयारियां
वहीं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सेना को युद्ध की तैयारियां तेज करने का आदेश दिया है। उन्होंने सेना से कहा है कि वह सबसे खराब स्थिति की कल्पना करें। उसके बारे में सोचे और युद्ध के लिए अपने प्रशिक्षण व तैयारियों को तेज करें। 

भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई थी झड़प
बता दें पूर्वी लद्दाख से लगे चीन के इलाके में चीन और पाकिस्तान का शाहीन नाम से युद्ध अभ्यास चल रहा था। इसके बाद चीन दौलत बेग ओल्डी, गलवान नाला और पेंग्योंग लेक पर पांच हजार से ज्यादा सिपाही टेंटों के साथ तैनात कर दिए हैं। भारत ने भी चीन के सैनिकों के सामने अपने सैनिकों को तैनात कर दिया। वहीं 6 और 7 मई को चीन और भारत के सैनिकों के बीच पेंग्योंग लेक इलाके में झड़प भी हुई थी। इसके बाद से पूर्वी लद्दाख की सीमा पर लगातार तनाव बना हुआ है। 


 

कमेंट करें
3ZuwG