दैनिक भास्कर हिंदी: Lockdown Effect: रेलवे ने 30 जून तक बुक सभी टिकटों को किया रद्द, स्पेशल ट्रेनों पर कोई असर नहीं

May 14th, 2020

हाईलाइट

  • रेलवे ने 30 जून तक के सभी टिकटों को किया रद्द
  • श्रमिक और स्पेशल ट्रेनों पर नहीं पड़ेगा असर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के कारण सामान्य पैसेंजर ट्रेनों की सुविधा अभी बंद ही रहेगी। भारतीय रेलवे ने 30 जून तक के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिया है। यानि कि जिन लोगों ने मई और जून में यात्रा करने के लिए पहले से टिकट बुक कराई थी। उन सभी टिकटों को कैंसिल कर दिया गया है और इनके पैसे भी ग्राहकों को रिफंड कर दिए गए हैं। हालांकि स्पेशल ट्रेनों और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा, ये पहले की तरह ही जारी रहेंगी।

दरअसल सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए सामान्य रेल सेवाओं को बंद कर रखा है। करीब दो महीने से ट्रेन सेवा पूरी तरह से ठप है। अब सरकार ने आदेश जारी किया है कि सामान्य रेल यात्राओं के लिए आरक्षित की गईं 30 जून तक की सभी टिकट रद्द कर दी गई हैं। लेकिन प्रवासियों को उनके घर भेजने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। रेलवे बोर्ड के यात्री विपणन के निदेशक द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, मेल, एक्सप्रेस, यात्री और उपनगरीय सहित नियमित ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं। 

2 लाख 34 हजार से ज्यादा यात्रियों ने बुक कराए टिकट
बुधवार को रेलवे ने बताया विशेष ट्रेनों के लिए अब तक 2 लाख 34 हजार 411 यात्रियों ने टिकट बुक किए हैं। यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) के तहत अब तक कुल 45.30 करोड़ रुपये किराया मिला है। 1 मई से अबतक 10 लाख श्रमिकों को उनके गृह राज्य पहुंचाया जा चुका है। कुल 800 ट्रेनें चलीं। बता दें कि, रेलवे ने 24 मार्च से पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को निलंबित कर रखा है। पूरे देश में आवश्यक माल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केवल माल और विशेष पार्सल ट्रेनें और अब श्रमिक और विशेष ट्रेनें ही चालू हैं।

Coronavirus India: 24 घंटे में 3722 नए केस, 134 की मौत, कुल मामले 78 हजार से ज्यादा

12 मई से रेलवे चला रहा है स्पेशल ट्रेनें
भारतीय रेलवे 12 मई से 15 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। रविवार (10 मई) को रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को आंशिक रूप से संचालित करने की घोषणा की थी। ये ट्रेनें दिल्ली से देश के अन्य पंद्रह शहरों को जोड़ेंगी। पिछले दो दिनों में हजारों लोग इन ट्रेनों में सफर कर चुके हैं। रेलवे ने सोमवार को बुक किए गए 45 हजार से अधिक टिकटों से 16.15 करोड़ रुपये कमाए थे। 

स्पेशल ट्रेनों का टाइम टेबल
भारतीय रेलवे ने 12 मई से 20 मई के बीच चलने वाली ट्रेनों की समय सारिणी भी जारी की थी। ये दैनिक, साप्ताहिक या द्वि-साप्ताहिक ट्रेनों के रूप में चलेंगी। ट्रेनें नई दिल्ली और देश के सभी प्रमुख शहरों के बीच चलेंगी, जिनमें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी शामिल हैं।

 

खबरें और भी हैं...