comScore

Coronavirus Lockdown: इंडियन रेलवे ने शुरू की टिकट बुकिंग, 15 अप्रैल से कर सकेंगे यात्रा

Coronavirus Lockdown: इंडियन रेलवे ने शुरू की टिकट बुकिंग, 15 अप्रैल से कर सकेंगे यात्रा

हाईलाइट

  • 15 अप्रैल से कर सकेंगे रेल यात्रा
  • आईआरसीटीसी पर शुरू हुई टिकटों की बुकिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवल कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है। इस बीच भारतीय रेलवे ने पैसेंजरों के लिए लॉकडाउन के बाद के लिए टिकट बुक करना शुरू कर दिया है। पहले कहा जा रहा था कि लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ेगी। जिस पर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा था 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है। 

इसके बाद से इंडियन रेलवे और प्राइवेट एयरलाइंस कंपनियों ने 14 अप्रैल के बाद के टिकट बुक करना शुरू कर दिया है। वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ प्रदीप शर्मा ने कहा कि रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। आईआरसीटीसी की एप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से यात्रा के लिए टिकट उपलब्ध हैं। फिलहाल सभी स्टेशनों पर टिकट की बुकिंग नहीं होगी। 

लॉकडाउन: जिंदा शख्स को मृत बताकर एंबुलेंस से जा रहे थे घर, पांच गिरफ्तार

अगर लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जाती है तो पहले से बुक किए गए टिकट रद्द हो जाएंगे। ऐसे में आईआरसीटीसी रेल किराया का पैसा यात्री के बैंक खाते में सीधे भेज देगा। यदि लॉकडाउन की अवधि बढ़ती है तो पहले से बुक किए गए टिकट रद्द हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आईआरसीटीसी रेल किराए का पैसा यात्री के बैंक खाते में सीधे भेज देगा। 

बता दें रेलवे ने मंगलवार को कहा है कि रेलवे अपने 20,000 पैंसेजर ट्रेन कोचों को क्वारंटाइन केंद्रों में तब्दील करेगा, ताकि बुरी स्थिति में 3.2 लाख से ज्यादा बेडों की व्यवस्था की जा सके। नेशनल ट्रांस्पोर्टर ने कहा कि भारतीय रेलवे द्वारा निर्णय लिया गया है कि देश में क्वारंटाइन सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 20,000 कोचों को क्वारंटाइन या आइसोलेशन कोच में बदला जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने के लिए सशस्त्र बल मेडिकल सेवा, कई जोन के मेडिकल विभाग, आयुष्मान भारत, स्वास्थ्य मंत्रालय से परामर्श लिया गया।
 

कमेंट करें
xMbuY