comScore

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग एनकाउंटर में हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर मसूद सहित 3 आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों ने सिर्फ जून महीने में 49 आतंकी मारे


हाईलाइट

  • अनंतनाग में 3 आतंकी ढेर, आतंकियों की पहचान नहीं
  • सेना-पुलिस और CRPF का संयुक्त ऑपरेशन

डिजिटल डेस्क, अनंतनाग। कोरोना संकट के बीच जम्मू-कश्मीर में भारतीय सुरक्षाबल आतंकियों के सफाए में जुटी है। आज (सोमवार, 29 जून) सुबह अनंतनाग जिले के खुलचोहर इलाके में सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन में एक हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर मसूद और 2 लश्कर आतंकवादी, जिसमें एक जिला कमांडर भी था मार गिराया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक जून से अब तक सुरक्षाबलों की आतंकियों के साथ यह 17वीं मुठभेड़ थी। इन 17 मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने 49 आतंकियों को मार गिराए हैं। पुलिस के मुताबिक अभी तक आतंकियों की पहचान नहीं हुई है। आतंकियों के पास से एके-47 राइफल और 2 पिस्टल भी बरामद की गई हैं।

जानकारी के अनुसार, आंतकियों के छिपे होने के इनपुट पर सिक्योरिटी फोर्सेज ने रविवार रात 11 बजे सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। सोमवार सुबह 4 बजे एनकाउंटर शुरू हुआ।वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सर्च ऑपरेशन के दौरान जैसे ही घेराबंदी कड़ी की गई, छिपे आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला और कई घंटे चली मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराया। 

लश्कर के 2 और हिजबुल का एक आतंकी ढेर
डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि अनंतनाग में हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकी और हिजबुल कमांडर मसूद मारा गया है। उन्होंने कहा कि मसूद के मारे जाने के बाद जम्मू संभाग का डोडा जिला पूरी तरह से आतंक मुक्त हो गया है। बताया कि मसूद दुष्कर्म का आरोपी था, जोकि फरार चल रहा था। इसके बाद वह हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया, और कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था।

29 दिन में 17 एनकाउंटर, 49 आतंकी मारे गए
इससे पहले 26 जून को पुलवामा जिले के त्राल इलाके में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकी ढेर कर दिए थे। इस महीने 17 एनकाउंटर में अब तक 49 आतंकी मारे जा चुके हैं।

तारीखजगहआतंकी मारे गए
1 जूननौशेरा3
2 जूनत्राल (पुलवामा)2
3 जूनकंगन (पुलवामा)3
5 जूनकालाकोट (राजौरी)1
7 जूनरेबन (शोपियां)5
8 जूनपिंजोरा (शोपियां)4
10 जूनसुगू (शोपियां)5
13 जूननिपोरा (कुलगाम)2
16 जूनतुर्कवंगम (शोपियां)3
18-19 जूनअवंतीपोरा और शोपियां8
21 जूनशोपियां3
23 जूनबंदजू (पुलवामा)2
25 जूनसोपोर (बारामूला)2
25-26 जूनत्राल (पुलवामा)3
29 जूनखुलचोहर (अनंतनाग)3
  कुल 49

आतंकवादी की मां को राइफल के साथ फोटो खिंचवाने पर किया था गिरफ्तार
इससे पहले कश्मीर में मारे गए एक आतंकवादी की मां को राइफल के साथ फोटो खिंचवाने और कथित तौर पर लोगों को आतंकवादी समूह में भर्ती करने के लिए गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा पुलिस ने कुलगाम में सक्रिय एक आतंकवादी की बहन को भी आतंकियों की भर्ती करने में उनकी कथित संलिप्तता के लिए गिफ्तार किया है। जम्मू कश्मीर पुलिस अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादी अब्बास शेख की बहन और मारे जा चुके आतकंवादी तौसीफ की मां नसीमा बानो को गैरकानूनी गतिविधि (निरोधक) अधिनियम के तहत 20 जून को गिरफ्तार किया गया था। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि महिला (बानो) युवाओं को आतंकवादी रैंक में भर्ती करने में शामिल थी। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार की गई महिला की एक तस्वीर जिसमें वह अपने बेटे के साथ एक हथियार चला रही है, अपने आप सब कुछ कह देती है। उस वक्त उसका बेटा सक्रिय आतंकवादी था।

कमेंट करें
trTXO