दैनिक भास्कर हिंदी: कर्नाटक उपचुनाव: 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म, पढ़ें किस सीट पर कितना हुआ मतदान

November 4th, 2018

हाईलाइट

  • सुबह 7 बजे से चल रहा पांच सीटों पर मतदान
  • जेडीएस-कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला
  • शिमोगा सीट से चुनाव लड़ रहे येदियुरप्पा के बेटे

डिजिटल डेस्क, बैंगलुरू। कर्नाटक के जामखंडी और रामनगरम विधानसभा क्षेत्र के साथ ही मांड्या, शिमोगा और बेल्लारी लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान संपन्न हुआ। सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक चले मतदान में जहां विधानसभा क्षेत्र रामनगरम और जामखंडी में क्रमश: 73.71 और 81.58 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। वहीं लोकसभा क्षेत्र मांड्या, शिमोगा और बेल्लारी में क्रमश: 53.93%, 61.05% और 63.85% वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इन सीटों पर सत्तारूढ़ गठबंधन जेडीएस-कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की साख इस उप-चुनाव में दाव पर लगी हुई है। शिमोगा सीट से येदियुरप्पा के बेटे बीएस राघवेंद्र चुनाव लड़ रहे हैं। 

शनिवार सुबह अपने बेटे राघवेंद्र के साथ येदियुरप्पा शिमोगा में आचार्य स्वामी मंदिर पहुंचे। मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद येदियुरप्पा ने दावा किया कि वो 101 प्रतिशत आश्वस्त हैं कि शिमोगा सीट पर उनके बेटे की जीत होगी। उन्होंने कहा कि भाजपा जामखंड और बेल्लारी सीट पर भी जीत दर्ज करेगी। उन्होंने कहा कि उपचुनाव की सभी सीटों पर पूर्ण बहुमत से जीतेंगे।


बता दें कि उपचुनाव के लिए मतदान से पहले भाजपा को एक बड़ा झटका लगा था। दरअसल, एक नवंबर को रामनगर विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार एल चंद्रशेखर ने कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी। चंद्रशेखर 10 अक्टूबर को कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। चंद्रेशेखर मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनीता के खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे। उप चुनाव से दो दिन पहले उम्मीदवार के नाम वापस लेने के बाद निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में चंद्रशेखर का नाम बरकरार रहेगा। 
 

खबरें और भी हैं...