लॉ कमीशन की सिफारिश- खेलों में सट्टेबाजी को करें वैध

Law Commission recommend for betting and gambling legal in sports
लॉ कमीशन की सिफारिश- खेलों में सट्टेबाजी को करें वैध
लॉ कमीशन की सिफारिश- खेलों में सट्टेबाजी को करें वैध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लॉ कमीशन ने खेलों में सट्टेबाजी को लेकर एक सिफारिश की है। अगर सिफारिश को मान लिया जाता है, तो देश में जल्द ही खेल में सट्टेबाजी, कानूनी दायरे में आ जाएगी। लॉ कमीशन ने गुरुवार को इस संबंध में सिफारिश की है। इसमें कहा गया है कि क्रिकेट सहित अन्य खेलों में सट्टेबाजी और गैम्बलिंग की इजाजत दी जाए। लॉ कमीशन ने इसे रेग्युलेटेड गतिविधि के तौर पर मान्यता देने की सिफारिश की है। आयोग का कहना है कि इन्हें नियमित करके प्रत्यक्ष और परोक्ष करों के दायरे में लाया जाए।

 

276वीं रिपोर्ट में सिफारिश

आयोग के अनुसार, यह प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित करने का एक जरिया बन सकता है। आयोग ने बताया है कि इस तरह की गतिविधियों को रोक पाना संभव नहीं है। इसलिए इसे कारगर तरीके से रेग्युलेट करना ही एकमात्र रास्ता है। इस संबंध में 276वीं रिपोर्ट में सिफारिश की गई है। आयोग का मानना है कि कानून में बदलाव कर इसे टैक्स के दायरे में लाया जाए, जिससे रेवेन्यू जमा किया जा सके। संसद को इसके लिए एक आदर्श कानून बनाना चाहिए। हालांकि देश में अभी खेलों में सट्टेबाजी और गैम्बलिंग वैध नहीं है।

 

 

मोबाइल और इंटरनेट पर फल-फूल रहा कारोबार

हर मैच में कहीं न कहीं कोई बड़े पैमाने पर अपने रुपए दाव पर लगाता है, तो कहीं छोटे पैमाने पर, गैर-कानूनी ढंग से कई लाख करोड़ का यह कारोबार संचालित होता है। यह अवैध कारोबार मोबाइल और इंटरनेट के जरिए तेजी से मजबूत होता जा रहा है। बता दें कि दुनिया के कई देशों में सट्‌टेबाजी वैध है। बीते साल सुप्रीम कोर्ट ने लॉ कमीशन से कहा था कि वह इसे वैध बनाने की संभावनाओं पर पर विचार करें। क्रिकेट समेत दूसरे खेलों में सट्टेबाजी को इजाज़त देने पर अध्ययन का ज़िम्मा आयोग को सुप्रीम कोर्ट ने सौंपा था। कोर्ट ने ये आदेश BCCI में सुधार को लेकर चल रही सुनवाई के दौरान दिया था।

Created On :   5 July 2018 6:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story