वाम बनाम दक्षिणपंथी कुलबुलाहट का आधार

Left vs Right Basis of Fidgets in JNU
वाम बनाम दक्षिणपंथी कुलबुलाहट का आधार
जेएनयू वाम बनाम दक्षिणपंथी कुलबुलाहट का आधार
हाईलाइट
  • हिंसा का पैमाना ऐसा था कि प्रशासन को मजबूरन पुलिस बुलानी पड़ी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के पांच साल बाद 1969 में संसद के एक अधिनियम द्वारा उनके नाम पर एक प्रमुख शोध विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी।

लोकसभा में चर्चा के दौरान सांसद भूषण गुप्ता ने राय व्यक्त की कि यह किसी और विश्वविद्यालय जैसा नहीं होना चाहिए। यहां वैज्ञानिक समाजवाद सहित नए संकायों का निर्माण किया जाना चाहिए और इस विश्वविद्यालय को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह महान विचारों को ध्यान में रखेगा।

हालांकि, इसके गठन के 50 साल बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), प्रत्येक बीतते दिन के साथ वाम बनाम दक्षिणपंथी राजनीति का केंद्र बनता चला गया। यह एक मंच और एक युद्धक्षेत्र बनता जा रहा है, जो अक्सर हिंसा की घटनाओं से प्रभावित होता है।

ठीक एक दिन पहले 10 अप्रैल को, विश्वविद्यालय एक बार फिर युद्धरत शिविरों के बीच रक्तपात का गवाह बना। रामनवमी के अवसर पर मांसाहारी भोजन को लेकर कथित रूप से शुरू हुई मारपीट में कम से कम 16 छात्र घायल हो गए।

विश्वविद्यालयों में मामूली हाथापाई तो होती है, लेकिन रविवार की घटना पहली बार नहीं थी जब छात्र-छात्राएं कैंपस के अंदर एक-दूसरे के खून के प्यासे हो गए।

जनवरी 2020 में नकाबपोश पुरुष और महिलाएं लाठी-डंडे लेकर विश्वविद्यालय के छात्रावासों में घुस गए, छात्रों और शिक्षकों पर हमला किया और परिसर की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। इस घटना में जेएनयूएसयू अध्यक्ष आइशी घोष सहित लगभग 30 छात्र घायल हो गए थे।

हिंसा का पैमाना ऐसा था कि प्रशासन को मजबूरन पुलिस बुलानी पड़ी, जिसे कैंपस के अंदर मार्च निकालना पड़ा। कई वामपंथी झुकाव वाले राजनीतिक दलों ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पर कथित तौर पर तबाही मचाने का आरोप लगाया, हालांकि घटना के दो साल बाद भी कुछ भी साबित नहीं हुआ है।

यह छात्रों के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई नहीं थी, जैसा कि आमतौर पर देश के अन्य विश्वविद्यालयों में देखा जाता है, बल्कि हिंसा वाम और दक्षिणपंथी राजनीति का परिणाम थी।

जेएनयू हमेशा से राजनीति का केंद्र रहा है और कैंपस की दीवारों के भीतर जो कुछ भी होता है, उसमें बाएं और दाएं दोनों राजनेताओं की गहरी दिलचस्पी होती है। जेएनयू शायद चुनाव अभियानों के दौरान सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों में से एक है।

लेकिन 9 फरवरी, 2016 के बाद जब आजादी के नारों ने परिसर की हवा उड़ा दी, तब विश्वविद्यालय ने गंभीर राजनीतिक ध्यान आकर्षित किया।

कुछ कथित भारत विरोधी, न्यायपालिका विरोधी नारे 2016 में वहां लगाए गए, छह साल बाद भी यह घटना टीवी बहस में मुख्य बिंदु बने हुए हैं। टुकड़े-टुकड़े गैंग शब्द का इस्तेमाल अक्सर जेएनयू में वामपंथी झुकाव वाले गठबंधनों को ब्रांड करने के लिए किया जाता है। इसे नारे लगाए जाने के बाद गढ़ा गया था।

दिलचस्प बात यह है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जनवरी 2020 में एक आरटीआई जवाब में कहा था कि उसके पास टुकड़े टुकड़े गैंग के संबंध में कोई जानकारी नहीं है - एक ऐसा शब्द जिसका इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित ने किया है।

विश्वविद्यालय में हुए सभी दुस्साहस के अलावा, राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के अनुसार - देश में उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए केंद्र सरकार की रैंकिंग - जेएनयू अभी भी भारत का दूसरा सर्वोच्च विश्वविद्यालय है।

(आईएएनएस)

Created On :   11 April 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story