लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों से सकारात्मक सहयोग और संवाद की अपील की

Lok Sabha Speaker appeals to MPs for positive cooperation and dialogue
लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों से सकारात्मक सहयोग और संवाद की अपील की
संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों से सकारात्मक सहयोग और संवाद की अपील की
हाईलाइट
  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे शुरू होनी है ।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में आए चुनाव परिणामों का असर संसद सत्र पर भी नजर आएगा। चार राज्यों में अपनी सरकार बचा पाने में कामयाब होने के बाद जहां एक तरफ भाजपा के हौसले बुलंद हैं वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी नेतृत्व पर लगातार उठ रहे हैं। सवालों के बीच मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस महंगाई, बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने समेत अन्य कई मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी में है।

सरकार और विरोधी दलों की तैयारी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी सांसदों से संसद की कार्यवाही में सक्रियता से शामिल होने और सकारात्मक सहयोग करने की अपील की है।संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे शुरू होनी है ।

उससे पहले लोक सभा अध्यक्ष ने सभी सांसदों से सहयोग करने की अपील करते हुए ट्वीट किया , लोक सभा के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से प्रारंभ हो रहा है। आशा है कि माननीय सदस्यों की सक्रिय सहभागिता और सकारात्मक सहयोग से सदन में जनता से जुड़े विषयों पर स्वस्थ और परिणाममूलक संवाद होगा।

बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन, सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करेंगी और सदन में दोपहर के बाद इस पर चर्चा हो सकती है। सरकार ने संविधान ( अनुसूचित जनजाति ) आदेश ( संशोधन ) विधेयक को भी लोक सभा में चर्चा और पारित करने को सूचीबद्ध किया है।

आपको बता दें कि , बजट सत्र के पहले चरण में 29 जनवरी से 11 फरवरी तक कोरोना खतरे के मद्देनजर दो अलग-अलग पालियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित हुई थी।लेकिन कोरोना के आंकड़ों में आई कमी और तेजी से हुए कोविड टीकाकरण के कारण अब दोनों सदनों की कार्यवाही पहले की तरह ही साथ-साथ यानि 11 बजे से शुरू करने का फैसला किया गया है। 14 मार्च से शुरू हो रहा बजट सत्र का यह दूसरा चरण 8 अप्रैल तक चलने की संभावना है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   14 March 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story