comScore

एलटीसी योजना से अर्थव्यवस्था को मदद नहीं मिलेगी : कांग्रेस

October 12th, 2020 21:00 IST
 एलटीसी योजना से अर्थव्यवस्था को मदद नहीं मिलेगी : कांग्रेस

हाईलाइट

  • एलटीसी योजना से अर्थव्यवस्था को मदद नहीं मिलेगी : कांग्रेस

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। कांग्रेस ने त्योहारी सीजन से पहले सरकारी कर्मचारियों को एलटीसी लाभ और राज्यों को 12 हजार करोड़ रुपये के ब्याज मुक्त कर्ज देने समेत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणाओं की जमकर आलोचना की। कांग्रेस ने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था को फायदा नहीं होगा।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेताओं गौरव वल्लभ और प्रवीण चक्रवर्ती ने कहा, एलटीसी आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए है और अब सरकार एफएमसीजी क्षेत्र पर एलटीसी खर्च करने के लिए कह रही है।

कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाते हुए कहा कि इसका मतलब है कि सरकार पर्यटन क्षेत्र की अनदेखी कर रही है।

वल्लभ ने कहा, कुछ महीनों पहले एसबीआई द्वारा जीडीपी का अनुमान माइनस 6.8 था, जिसे अब माइनस 10.9 कर दिया गया है। इसका मतलब है कि सरकार अर्थव्यवस्था को पुर्नजीवित करने के लिए कुछ भी करने में सक्षम नहीं है।

त्योहारी सीजन में सरकारी कर्मचारियों को 10,000 रुपये की ब्याज मुक्त अग्रिम धनराशि मिलेगी, जो कोविड प्रभावित अर्थव्यवस्था में 8,000 करोड़ रुपये की मांग उत्पन्न करने में मदद करेगा। कर्मचारियों को अग्रिम मूल्य का प्री-लोडेड रु-पे कार्ड मिलेगा, जिसे उन्हें 31 मार्च, 2021 तक खर्च करना होगा।

खर्च की गई राशि 10 किश्तों में वसूली योग्य होगी। कार्ड जारी करने का बैंक शुल्क सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

उपभोक्ता मांग को बढ़ावा देने और महामारी के बीच दबी हुई अर्थव्यवस्था को पुर्नजीवित करने के उद्देश्य से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को जनता द्वारा खर्च को प्रोत्साहित करने के उपायों की घोषणा की।

मंत्री के अनुसार, यह योजना डिजिटल भुगतान को सुनिश्चित करेगी, जिसके परिणामस्वरूप कर राजस्व और ईमानदार व्यवसायों को बढ़ावा मिलेगा।

एकेके/एएनएम

कमेंट करें
zdTjm