कोरोना के साथ, शीत लहर की मार : धूप खिली तो न हों खुश जल्द छाएंगे बादल, होगी बरसात, और नीचे गिरेगा पारा, इन जगहों पर जारी रहेगा सर्दी का सितम

January 20th, 2022

हाईलाइट

  • लोगों को भारी सर्दी का सामना करना पड़ रहा है

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।  देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही। वहीं एक ओर सर्दी के कहर ने भी देश के कई हिस्से में ठंड से लोगों को परेशान कर रखा है। और मौसम विभाग की माने तो देश के कई राज्यों में ठंड़ से अभी राहत मिलने की उम्मीद अभी नही मिलने वाली है।  बल्कि  यूपी, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड का कहर और बढ़ भी सकता है।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि  दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में शनिवार और रविवार को बारिश हो सकती है। बारिश की स्थिति पश्चिमी विक्षोभ के चलते बन सकती है। विभाग ने कहा है कि इन इलाकों में बारिश का शुक्रवार की रात से ही शुरू होने का अनुमान है, जो आने वाले दो दिनों तक जारी रह सकती है। 

                                                                                                    

 इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश,जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, के साथ ही गिलगित बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश, मुजफ्फराबाद में भी बारिश होने के अनुमान हैं। विभाग के अनुसार देश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी हो सकती है जिससे वहां का पारा और भी लुढ़क सकता है। 

आपको बता दें देश के कई हिस्सों मे पिछले कुछ दिनों से भारी कोहरा दिखाई दे रहा है। यूपी और राजस्थान में तो हाल यह है कि यहां पर कई दिनों से धूप नहीं निकाल रही है। इसी कारण से यहां के लोगों को भारी सर्दी का सामना करना पड़ रहा है।22 और 23 जनवरी को यूपी, हरियाणा,दिल्ली जैसे उत्तर भारत के राज्यों के अलावा पूर्वी भारत में भी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में भी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। 

                                                                                                                                                   

                                                                                                     

मौसम विभाग के अनुसार, 22 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में बारीश के साथ ही  बर्फबारी भी होने का अनुमान है। 21 जनवरी से उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली,  उत्तर राजस्थान में बारिश हो सकती है। जो आने वाले दो से तीन दिनों तक बढ़ सकती है। विभाग ने यह भी संभावना जताई है कि 22 जनवरी को  सबसे अधिक बारिश हरियाणा  और पंजाब में हो सकती है। और यूपी,बिहार और मध्य प्रदेश में शीत लहर का प्रकोप देखने को मिल सकता है।