जम्मू-कश्मीर: आज से प्रीपेड और पोस्टपेड 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू

जम्मू-कश्मीर: आज से प्रीपेड और पोस्टपेड 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू
हाईलाइट
  • लोग 301 वेबसाइट खोल सकेंगे
  • सोशल मीडिया पर पाबंदी रहेगी

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को केंद्र सरकार ने राहत दी है। पांच महीने से ज्यादा समय तक बंद कश्मीर घाटी में आज (शनिवार) से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई है। सभी पोस्टपेड और प्रीपेड ग्राहक इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे। हालांकि लोग सिर्फ 301 वेबसाइट ही ओपन कर सकेंगे, जबकि सोशल मीडिया पर पाबंदी रहेगी। 

महाराष्ट्र: राज ठाकरे को मिला बीजेपी से ऑफर, लेकिन रखी ये शर्त...

इन साइटों को मंजूरी
सरकार ने सर्च इंजन, बैंकिंग, शिक्षा, समाचार, यात्रा और रोजगार संबंधित साइटों को मंजूरी दी है। इससे पहले बीते 15 जनवरी को सात दिनों तक जम्मू-कश्मीर के पांच जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू की गई थीं। हालांकि यह सुविधा सिर्फ पोस्टपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए थी। वहीं गृहविभाग ने कश्मीर संभाग में 400 इंटरनेट कियोस्क स्थापित किए जाने का आदेश भी जारी किया है। 

कैलाश विजयवर्गीय का अजीब बयान, कहा- पोहा खाने का तरीका देख बांग्लादेशियों को पहचाना

सुप्रीम कोर्ट ने इंटरनेट सेवा बहाल करने को कहा 
जम्मू-कश्मीर में लगी पाबंदियों के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थीं। अदालत ने कहा था कि धारा 144 का दुरुपयोग नहीं किया सकता, जरूरी हालात में ही इंटरनेट को बंद किया जाए। सर्वोच्च न्यायालय ने सरकार को सभी सरकरी और स्थानीय वेबसाइटों की बहाली का आदेश दिया था। वहीं अस्पतालों, शैक्षणिक केंद्रों जैसी आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाली सभी संस्थाओं में इंटरनेट सेवाएं बहाल करने को कहा था। 

Created On :   25 Jan 2020 3:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story