कुडनकुलम में दो न्यूक्लियर-पावर प्लांटों में नए सेंसर लगाए जाएंगे

New sensors to be installed at two nuclear-power plants in Kudankulam
कुडनकुलम में दो न्यूक्लियर-पावर प्लांटों में नए सेंसर लगाए जाएंगे
तमिलनाडु कुडनकुलम में दो न्यूक्लियर-पावर प्लांटों में नए सेंसर लगाए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। भारतीय परमाणु ऊर्जा ऑपरेटर, न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) तमिलनाडु के कुडनकुलम में अपने दो चल रहे रिएक्टरों में रूस के एकीकृत परमाणु ऊर्जा प्रमुख रोसाटॉम द्वारा आपूर्ति किए गए नए सेंसर स्थापित करेगा।

रोसाटॉम के अनुसार, कुडनकुलम में चार बिजली इकाइयों के लिए थर्मोकपल की आपूर्ति के लिए एनपीसीआईएल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

परमाणु ऊर्जा संयंत्र प्रक्रिया उपकरण के थर्मल नियंत्रण के लिए डिजाइन किए गए नए सेंसर कुडनकुलम में यूनिट 1 और 2 के आंतरिक रिएक्टर नियंत्रण प्रणाली में पुराने को बदल देंगे।

उच्च सटीकता प्रतिरोध थर्मोकपल इन-रिएक्टर नियंत्रण प्रणाली का एक महत्वपूर्ण तत्व है, और उनका स्थिर कामकाज परमाणु रिएक्टर उपकरणों के सुरक्षित संचालन को सुनिश्चित करता है।

रोसाटॉम ने कहा कि ये थर्मोकपल प्राथमिक तापमान मापने वाले ट्रांसड्यूसर हैं जिन्हें बाहरी प्रभावकारी कारकों की स्थितियों के तहत मुख्य परिसंचरण पाइपलाइन के गर्म और ठंडे स्ट्रिंग में शीतलक के तापमान को मापने के लिए डिजाइन किया गया है।

थर्मोकपल का उत्पादन एलयूसीएच साइंटिफिक प्रोडक्शन एसोसिएशन, रोसाटॉम के हिस्से द्वारा किया जाता है।

एलयूसीएच ने सेंसर और केस के निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री के आधार पर विभिन्न माप क्षमताओं के थर्मोकपल की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन शुरू किया है।

कुल मिलाकर, उद्यम टीएसपीटी 5963 लेबल वाले प्रतिरोध थर्मोकपल की 200 इकाइयों की आपूर्ति करेगा। यह संशोधन ऑपरेशन की उच्च स्थिरता की विशेषता है और इसमें प्रमुख विश्व निर्माताओं के स्तर पर मेट्रोलॉजिकल विशेषताएं हैं।

मुख्य मेट्रोलॉजिस्ट कोन्स्टेंटिन कबाचनी ने कहा कि थर्मोकपल स्टेनलेस स्टील के मामलों में बन्धन और सीलिंग इकाइयों के साथ, पॉलियामाइड या धातु के सिर के साथ, साथ ही लचीले विस्तार केबल के साथ उत्पादित होते हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story