हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राज्य स्तर पर दें ठोस उदाहरण

On the petition seeking minority status for Hindus, the Supreme Court said – give concrete examples at the state level
हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राज्य स्तर पर दें ठोस उदाहरण
नई दिल्ली हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राज्य स्तर पर दें ठोस उदाहरण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने की मांग वाली याचिका पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसे ठोस उदाहरण पेश किए जाएं, जहां किसी राज्य में कम आबादी होने के बावजूद हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा मांगने पर न मिला हो। शीर्ष अदालत राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) अधिनियम के एक प्रावधान को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी। याचिका में केंद्र को अल्पसंख्यक को परिभाषित करने और जिला स्तर पर अल्पसंख्यकों की पहचान के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करने का निर्देश देने की मांग की गई है।

देवकीनंदन ठाकुर की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद दातार ने न्यायमूर्ति यू. यू. ललित की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष कहा कि 1993 की एक अधिसूचना कहती है कि छह समुदाय - मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, पारसी और जैन - राष्ट्रीय स्तर पर अल्पसंख्यक हैं और अदालत के फैसले में कहा गया है कि अल्पसंख्यकों को राज्यों द्वारा अधिसूचित किया जाना है।

यह देखते हुए कि मिजोरम में अल्पसंख्यक दर्जे का दावा करने वाला एक ईसाई संस्थान स्थिति को उलट देगा, पीठ ने दातार से पूछा, क्या आपको किसी राज्य में स्थिति से वंचित किया गया है? जैसा ही दातार ने कहा कि वह हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने से वंचित होने की बात कर रहे हैं और एक आम धारणा है कि हिंदू अल्पसंख्यक नहीं हो सकते हैं, पीठ ने जवाब दिया कि केवल अगर कोई ठोस मामला है कि हिंदुओं को अल्पसंख्यक के दर्जे से वंचित किया जाता है, उदाहरण के लिए मिजोरम या कश्मीर में, तब अदालत इस पर गौर कर सकती है।

उन्होंने कहा, अगर कोई ठोस मामला है कि मिजोरम या कश्मीर में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने से इनकार किया जाता है, तभी हम इस पर गौर कर सकते हैं। न्यायमूर्ति ललित ने कहा, हम यह नहीं समझ पा रहे हैं कि याचिकाकर्ता किस क्षति का दावा कर रहा है? भाषाई अल्पसंख्यकों की ओर इशारा करते हुए, बेंच, जिसमें जस्टिस एस. रवींद्र भट और जस्टिस सुधांशु धूलिया भी शामिल हैं, ने सवाल किया, महाराष्ट्र में कन्नड़ भाषी व्यक्ति अल्पसंख्यक हैं।

न्यायमूर्ति ललित ने आगे सवाल किया कि क्या किसी संस्था विशेष की अल्पसंख्यक के रूप में अधिसूचना को चुनौती दी जा रही है या चुनौती कानून को लेकर है? उन्होंने कहा कि अगर कोई सिख संस्था पंजाब में अल्पसंख्यक दर्जे का दावा करती है तो यह न्याय का मजाक है।

पीठ ने कहा, हम इन चुनौतियों के साथ हवा में आगे बढ़ रहे हैं.. दातार ने एक अन्य अदालत में लंबित एनसीएम अधिनियम को चुनौती देने वाली याचिका का हवाला दिया, जिस पर न्यायमूर्ति भट ने पूछा, अदालत को इस पर क्यों ध्यान देना चाहिए? जब दातार ने दोहराया कि हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने से इनकार किया जा रहा है, तो न्यायमूर्ति ललित ने कहा, हमें एक ठोस स्थिति पर पहुंचना होगा।

पीठ ने कहा कि मिजोरम और केरल जैसे कुछ राज्यों में हिंदू अल्पसंख्यक हो सकते हैं और हो सकता है कि उन्होंने अल्पसंख्यक दर्जे और संस्थानों को चलाने का दावा किया हो। न्यायमूर्ति ललित ने कहा, इस (स्थिति) में हर व्यक्ति अल्पसंख्यक हो सकता है.. मैं महाराष्ट्र राज्य के बाहर अल्पसंख्यक हो सकता हूं.. जब तक हमें कोई ठोस स्थिति नहीं मिलती, स्थिति से निपटना मुश्किल होता है। इस पर दातार ने मामले में कुछ समय मांगा। शीर्ष अदालत ने दातार के अनुरोध को स्वीकार कर लिया और मामले को दो सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया।

याचिका में कहा गया है, यहूदी, बहावाद और हिंदू धर्म के अनुयायी; जो लद्दाख, मिजोरम, लक्षद्वीप, कश्मीर, नागालैंड, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, मणिपुर में वास्तविक अल्पसंख्यक हैं, राज्य स्तर पर अल्पसंख्यक की पहचान न होने के कारण अपनी पसंद के शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना और उन्हें प्रशासित नहीं कर सकते हैं, इस प्रकार अनुच्छेद 29-30 के तहत गारंटीकृत उनके मूल अधिकार खतरे में पड़ जाते हैं।

याचिका में कहा गया है कि अनुच्छेद 29-30 के तहत राज्य में बहुसंख्यक समुदाय को उनका अधिकार अवैध रूप से छीना जा रहा है, क्योंकि केंद्र ने उन्हें एनसीएम अधिनियम के तहत अल्पसंख्यक के रूप में अधिसूचित नहीं किया है। याचिका में अधिनियम की धारा 2 (सी) को चुनौती दी गई है, जिसमें मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, पारसी, सिख और जैन को राष्ट्रीय स्तर पर अल्पसंख्यक घोषित किया गया है और अल्पसंख्यकों की जिलेवार पहचान और राज्यवार स्थिति के लिए दिशा-निर्देश मांगा गया है।

यह कहते हुए कि 10 राज्यों में हिंदू अल्पसंख्यक हैं, इस साल मई में, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि हालांकि अल्पसंख्यकों को अधिसूचित करने की शक्ति केंद्र के पास है, लेकिन राज्य स्तर पर अल्पसंख्यक की पहचान के लिए केंद्र को दिशा-निर्देश देने की मांग करने वाली याचिका के मद्देनजर राज्यों और अन्य हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श करने पर जोर दिया गया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 July 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story