प्याज की बढ़ी आवक, आने वाले दिनों में दाम घटने के आसार

Onion prices expected to decrease in coming days
प्याज की बढ़ी आवक, आने वाले दिनों में दाम घटने के आसार
प्याज की बढ़ी आवक, आने वाले दिनों में दाम घटने के आसार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्याज की नई फसल की आवक बढ़ने से आने वाले दिनों में प्याज के भाव घटने की उम्मीद है। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज का थोक भाव करीब 10 रुपये प्रति किलो कम हो गया है। हालांकि प्याज की खुदरा कीमत अभी भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में 60-80 रुपये प्रति किलो चल रही है।

बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली की आजादपुर मंडी में मंगलवार को प्याज का थोक भाव 40-60 रुपये प्रति किलो था जबकि आवक करीब 1,200 टन थी।

आजादपुर मंडी के कारोबारी और ऑनियन मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश से प्याज की आवक आने वाले दिनों में बढ़ने की उम्मीद है, जिससे कीमतों में नरमी बनी रह सकती है।

उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज के थोक भाव में करीब 10 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई है और आने वाले दिनों में दाम और कम होगा।

उधर, केंद्र सरकार ने प्याज के दाम को नियंत्रण में रखने के लिए 1.2 लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला लिया है और आयातित प्याज अगले महीने के पहले सप्ताह में देश के बाजारों में आनेवाला है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सोमवार का एक बयान में बताया कि विदेश व्यापार करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी ने मिस्र से 6,090 टन प्याज के आयात का अनुबंध किया है और प्याज की यह खेप जल्द ही आने वाली है।

बयान में कहा गया है कि प्याज की यह खेप जल्द ही मुंबई के नावा शेवा बंदरगाह पर आ जाएगी जहां से राज्य सरकारें अपनी मांग के अनुरूप प्याज खरीद सकती हैं।

आयातित प्याज का बिक्री मूल्य मुंबई में 52-55 रुपये प्रति किलो होगा जबकि दिल्ली से प्याज खरीदने वालों को 60 रुपये प्रति किलो की दर से मूल्य का भुगतान करना होगा।

Created On :   26 Nov 2019 6:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story