कोरोना महामारी के दौरान आपसी संबंध मजबूत हुए, 2022 को आसियान-भारत मित्रता वर्ष के तौर पर मनाएंगे- पीएम मोदी

PM narendra modi remarks at 18th ASEAN-India Summit
कोरोना महामारी के दौरान आपसी संबंध मजबूत हुए, 2022 को आसियान-भारत मित्रता वर्ष के तौर पर मनाएंगे- पीएम मोदी
18वां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन कोरोना महामारी के दौरान आपसी संबंध मजबूत हुए, 2022 को आसियान-भारत मित्रता वर्ष के तौर पर मनाएंगे- पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में शामिल हुए हैं। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण हम सभी को अनेक चुनौतियों से जूझना पड़ा। लेकिन, ये चुनौतीपूर्ण समय भारत-आसियान मित्रता की कसौटी भी रहा है। कोविड के काल में हमारा आपसी सहयोग, आपसी संवेदना भविष्य में हमारे संबंधों को बल देते रहेंगे। पीएम मोदी ने ये भी कहा कि भारत-आसियान संबंधों का इतिहास गवाह है। हजारों साल से दोनों के बीच जीवंत संबंध रहे हैं। इनकी झलक हमारे साझा मूल्य, खान-पान, संस्कृति आदि में दिखती है।

 

पीएम मोदी ने कहा, आसियान की unity और centrality भारत के लिए सदैव एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता रही है। वर्ष 2022 में हमारी पार्टनरशिप के 30 वर्ष पूरे होंगे। भारत भी अपनी आज़ादी के 75 वर्ष पूरे करेगा। मुझे बहुत हर्ष है कि इस महत्वपूर्ण पड़ाव को हम "आसियान-भारत मित्रता वर्ष" के रूप में मनाएंगे। आयुष्मान भारत" योजना के अंतर्गत अभी तक 2.33 करोड़ मरीजों का नि:शुल्क ईलाज किया जा चुका है। अब ना होगा कोई लाचार, बीमारियों का होगा मुफ्त उपचार, भारत को "आयुष्मान भारत" में बदल रही है मोदी सरकार।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को रवाना होंगे। इस दौरान वह जी-20 शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे। दो दिवसीय शिखर वार्ता 30 अक्टूबर से इटली में शुरू हो रही है। उसके बाद वह ग्लासगो, ब्रिटेन के दौरे पर जाएंगे। माना जा रहा है कि पीएम मोदी जी-20 की अहम बैठक में दुनिया से अफगानिस्तान पर संयुक्त दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान करेंगे।

 

Created On :   28 Oct 2021 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story