हिंदुत्व के विचार पर अपनों से ही घिरे राहुल गांधी

Rahul Gandhi surrounded by his own people on the idea of Hindutva
हिंदुत्व के विचार पर अपनों से ही घिरे राहुल गांधी
दार्शनिक कांग्रेस हिंदुत्व के विचार पर अपनों से ही घिरे राहुल गांधी
हाईलाइट
  • मेरी धार्मिक पहचान मेरी राजनीति का आधार होनी चाहिए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने बुधवार को राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा कि पार्टी नेताओं को हिंदुत्व की बहस में शामिल नहीं होना चाहिए जो कांग्रेस की मूल विचारधारा से कई मील दूर है। तिवारी ने आईएएनएस से फोन पर बात करते हुए कहा कांग्रेस को दार्शनिक रूप से इस बहस में शामिल नहीं होना चाहिए जो इसकी मूल विचारधारा से कई मील दूर है।

तिवारी ने इस बात पर जोर दिया कि पार्टी को अपनी मूल विचारधारा पर टिके रहना चाहिए और इससे विचलित नहीं होना चाहिए क्योंकि अतीत में पार्टी के नेताओं ने भाजपा का मुकाबला करने के लिए नरम-हिंदुत्व की लाइन पर चलने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा कि उदारवाद और धर्मनिरपेक्षता में विश्वास रखने वालों को पार्टी में होना चाहिए। अगर आप धर्म को राजनीति का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो आपको दक्षिणपंथी पार्टियों में होना चाहिए न कि कांग्रेस में जो धर्मनिरपेक्षता में विश्वास करती है।

बाद में एक ट्वीट में, तिवारी ने कहा हिंदू धर्म बनाम हिंदुत्व बहस में कांग्रेस में कुछ लोग एक मौलिक बिंदु को याद करते हैं। अगर मुझे लगता है कि मेरी धार्मिक पहचान मेरी राजनीति का आधार होनी चाहिए तो मुझे एक बहुसंख्यक या अल्पसंख्यक राजनीतिक दल में होना चाहिए। मैं कांग्रेस में हूं क्योंकि मैं नेहरूवादी आदर्श में विश्वास करता हूं कि धर्म एक निजी अंतरिक्ष गतिविधि है। हर किसी को अपने निजी जीवन में अपने धर्म का अभ्यास करने मानने और प्रचार करने का अधिकार है। मैं एक हिंदू हूं। मैं अपने भगवान की पूजा करता हूं, लेकिन यह मेरी राजनीति नहीं है।

उन्होंने ट्वीट में कहा दक्षिणपंथी लोकलुभावनवाद और उदारवाद के बीच वैश्विक संघर्ष में प्रगतिशील दल कभी भी लोगों का दिल और दिमाग नहीं जीत सकते हैं।पूरी बहस सलमान खुर्शीद की किताब से शुरू हुई जहां उन्होंने हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस से की।

तिवारी ने कहा आज हम चाहें या न चाहें आरएसएस और भाजपा की विभाजनकारी और घृणास्पद विचारधारा कांग्रेस की प्रेममयी, स्नेही और राष्ट्रवादी विचारधारा पर भारी पड़ गई है और यही हमें स्वीकार करना होगा। राहुल गांधी ने कहा था लेकिन हमारी विचारधारा जीवित है, यह जीवंत है। हमें अपनी विचारधारा का प्रचार अपने लोगों को प्रशिक्षित करके और उन्हें इस बारे में बातचीत में शामिल करके करना है कि कांग्रेस के व्यक्ति होने का क्या मतलब है और यह आरएसएस से अलग कैसे है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   17 Nov 2021 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story