UK की गृहमंत्री बनीं प्रीति पटेल, विदेश मंत्री ने कहा- मेरी दोस्त को बधाई

S Jaishankar congratulates good friend Priti Patel for appointment as UK Home Secretary
UK की गृहमंत्री बनीं प्रीति पटेल, विदेश मंत्री ने कहा- मेरी दोस्त को बधाई
UK की गृहमंत्री बनीं प्रीति पटेल, विदेश मंत्री ने कहा- मेरी दोस्त को बधाई
हाईलाइट
  • ब्रिटेन की गृहमंत्री बनने पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर प्रीति पटेल को दी बधाई

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। भारतीय मूल की प्रीति पटेल ब्रिटेन की गृहमंत्री बन गई हैं। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर प्रीति पटेल को बधाई दी है।  जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, मेरी अच्छी दोस्त प्रीति पटेल को गृह सचिव के रूप में उनकी नियुक्ति पर हार्दिक बधाई। आपके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को अपनी कैबिनेट में फेरबदल किया और भारतीय मूल की प्रीति पटेल को गृहमंत्री नियुक्त किया, जो गृह सचिव के रूप में "वोट छोड़ो अभियान" का प्रमुख चेहरा थीं।

प्रीति पटेल ने ट्वीट किया है, हमारे नए प्रधानमंत्री जॉनसन द्वारा गृह सचिव के रूप में नियुक्त किए जाने पर मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं अपने देश के लिए, राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक सुरक्षा के मामलों पर काम करने के लिए तैयार हूं।

प्रीति पटेल के माता-पिता गुजरात से युगांडा चले गए थे और 1960 के दशक में वहां से भागकर ब्रिटेन में आकर बस गए। प्रीति का जन्म 29 मार्च 1972 को इंग्लैंड में ही हुआ। उनके पिता का नाम सुशील और मां का नाम अंजना पटेल है। प्रीति ने कील और एसेक्स यूनिवर्सिटी से शिक्षा हासिल की। ग्रैजुएशन करने के बाद कंजरवेटिव पार्टी के सेंट्रल ऑफिस में नौकरी की। 1995 से 1997 तक सर जेम्स गोल्डस्मिथ के नेतृत्व वाली रेफरेंडम पार्टी की प्रवक्ता रहीं।

 

Created On :   25 July 2019 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story