दैनिक भास्कर हिंदी: दो दिन की यात्रा पर भारत पहुंचे सऊदी प्रिंस, पीएम मोदी ने की अगवानी

February 19th, 2019

हाईलाइट

  • सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मंगलवार को भारत पहुंचे।
  • भारत आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिन सलमान की अगवानी की।
  • ये पहला मौका है जब बिन सलमान भारत का दौरा कर रहे हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मंगलवार को भारत पहुंचे। भारत आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिन सलमान की अगवानी की। ये पहला मौका है जब बिन सलमान भारत का दौरा कर रहे हैं। अपनी इस यात्रा में बिन सलमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि उनके दौरे के दौरान दोनों देशों में ऊर्जा सुरक्षा, निवेश और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर चर्चा हो सकती है। बता दें कि सऊदी अरब भारत का प्रमुख ऊर्जा सुरक्षा साझेदार भी है। बिन सलमान के भारत दौरे पर आने से पहले सऊदी अरब के राजदूत सौद मोहम्मद अल सती ने कहा था कि प्रिंस सलमान की यात्रा से दोनों देशों के बीच सहयोग मजबूत होगा।

 

 

 पाकिस्तान से 20 अरब डॉलर का समझौता
भारत आने से पहले बिन सलमान दो दिवसीय पाकिस्तान दौरे पर थे। आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के स्वागत में करोड़ों रुपए खर्च किए थे। सऊदी ने पाकिस्तान के साथ 20 अरब डॉलर (1.5 लाख करोड़) के समझौते किए हैं। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के कारण प्रिंस सलमान ने अपनी यात्रा एक दिन के लिए टाल दी थी, उन्हें शनिवार को पाकिस्तान पहुंचना था, लेकिन वो रविवार को वहां पहुंचे थे।

रविवार को पाकिस्तान के 4 फाइटर जेट के सुरक्षा घेरे में प्रिंस सलमान का बोइंग 787 रावलपिंडी के एयरबेस पर पहुंचा था, जिसकी आगवानी खुद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने की थी। प्रोटोकाल तोड़कर इमरान खान, प्रिंस सलमान को अपने साथ प्रधानमंत्री आवास लेकर गए थे, उनकी सुरक्षा में डेढ़ हजार पाकिस्तानी फोर्स के अलावा 123 सऊदी अरब रॉयल गार्ड भी शामि हैं। पाकिस्तान की सरकार ने करीब 300 लैंड क्रूजर गाड़ियों को सऊदी डेलीगेशन के लिए लगाया है।

 

 

 

खबरें और भी हैं...