मुल्लापेरियार बांध के मुद्दे पर दिसंबर में पिनराई विजयन से मुलाकात करेंगे स्टालिन

Stalin to meet Pinarayi Vijayan in December on Mullaperiyar dam issue
मुल्लापेरियार बांध के मुद्दे पर दिसंबर में पिनराई विजयन से मुलाकात करेंगे स्टालिन
तमिलनाडु मुल्लापेरियार बांध के मुद्दे पर दिसंबर में पिनराई विजयन से मुलाकात करेंगे स्टालिन

डिजिटल डेस्क, चेन्नई । तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन मुल्लापेरियार बांध के दशकों पुराने मुद्दे को सुलझाने के लिए दिसंबर में चेन्नई में  केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से मुलाकात करेंगे। तमिलनाडु जल संसाधन विभाग के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि बैठक में बांध की मजबूती और उससे होने वाले नुकसान पर चर्चा होगी।

सूत्रों ने यह भी बताया कि केरल के जल संसाधन मंत्री रोशी ऑगस्टीन और द्रमुक के वरिष्ठ नेता एस. दुरईमुरुगन भी बैठक का हिस्सा होंगे। केरल तर्क दे रहा है कि मुल्लापेरियार बांध को तोड़ा जाए और एक नया बांध बनाया जाए, लेकिन तमिलनाडु इसका विरोध कर रहा है, क्योंकि बांध का पानी तमिलनाडु के कई हिस्सों में किसानों के लिए एक जीवन रेखा है। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मंगलवार को तिरुवनंतपुरम में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि मुल्लापेरियार बांध पुराना है और क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों ने उनसे अपनी चिंता व्यक्त की है।  उन्होंने केरल सरकार को लोगों की चिंता से अवगत करा दिया है और इस मुद्दे को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।

मुल्लापेरियार पेरियार नदी के पार एक चिनाई वाला ग्रेविटी बांध है और इसका निर्माण 1887 और 1895 के बीच एक ब्रिटिश इंजीनियर जॉन पेनीक्यूइक द्वारा किया गया था। तमिलनाडु के साथ पानी साझा करने का समझौता हुआ था। भले ही बांध भौगोलिक रूप से केरल में स्थित है, लेकिन इसका रखरखाव और प्रबंधन तमिलनाडु द्वारा किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय, संयुक्त राष्ट्र की अकादमिक और अनुसंधान शाखा की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मुल्लापेरियार बांध, (जो भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र में स्थित है) के टूटने का खतरा है।

यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट फॉर वॉटर, एनवायरनमेंट एंड हेल्थ द्वारा जारी एजिंग वॉटर स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्च र: एन इमजिर्ंग ग्लोबल रिस्क की रिपोर्ट में कहा गया है कि बांधों का पुराना होना मानव सुरक्षा और पर्यावरण के लिए खतरा है। 1895 में निर्मित मुल्लापेरियार बांध एक भूस्खलन क्षेत्र में स्थित है और यदि बांध टूट जाता है, तो 35 लाख लोगों का जीवन प्रभावित होगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2011 में, इडुक्की जिले, (जहां मुल्लापेरियार बांध स्थित है) ने कई झटके महसूस किये गये हैं और भूकंप के बाद तीव्रता 3.5 मापा गया था, जिसके बाद बांध में जल स्तर सामान्य से अधिक बढ़ गया था।

फिल्मी सितारों, पृथ्वीराज, उन्नीमुकुंदन सहित केरल की कई हस्तियों ने मुल्लापेरियार में एक नए बांध के निर्माण का समर्थन किया है और केरल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों के बीच आगामी बैठक में इस मुद्दे को हल करने की उम्मीद है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   27 Oct 2021 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story