comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के निर्माण की जरूरत : शी चिनफिंग

June 04th, 2020 00:01 IST
 मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के निर्माण की जरूरत : शी चिनफिंग

हाईलाइट

  • मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के निर्माण की जरूरत : शी चिनफिंग

बीजिंग, 3 जून (आईएएनएस)। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव शी चिनफिंग ने विद्वानों और विशेषज्ञों के साथ आयोजित एक संगोष्ठी में जोर देकर कहा कि हमें एक मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली का निर्माण कर महामारी की रोकथाम और उपचार क्षमता में सुधार लाना चाहिये। ताकि लोगों के स्वास्थ्य को बनाए रखने की मजबूत गारंटी प्रदान की जा सके।

शी ने कहा कि चीन को संक्रामक रोगों और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए निगरानी प्रणाली में सुधार करना चाहिए, अस्पष्ट बीमारियों के लिए निगरानी तंत्र में सुधार और रोगों की निगरानी में संवेदनशीलता और सटीकता को बढ़ावा देना चाहिये। शी ने कहा कि न्यू कोरोना निमोनिया रोगियों की रोकथाम में हम ने लोगों के जीवन को प्राथमिकता देकर राष्ट्रीय संसाधनों को जुटाकर बड़े पैमाने पर उपचार करवा दिया और रोगियों के निशुल्क उपचार की गारंटी की।

शी ने जोर देकर कहा कि हमें राष्ट्रीय स्तर पर रोग निवारण और नियंत्रण संस्थानों के निर्माण तथा रोग नियंत्रण टीम के निर्माण को मजबूत करना चाहिये और कई उच्च-स्तरीय सार्वजनिक स्वास्थ्य कालेजों का निर्माण करना चाहिए। चीन संक्रामक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण पर कानून और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन प्रतिक्रिया कानून के निर्माण पर जोर देगा। साथ ही चीन स्वास्थ्य विज्ञान और तकनीक के विकास में अधिक निवेश करेगा और कोर प्रौद्योगिकी अनुसंधान में शक्तियां जुटाएगा।

शी ने यह भी कहा कि चीन अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के मुताबिक महामारी विरोधी सामग्री के दुनिया में सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता की भूमिका निभाएगा और मानव स्वास्थ्य समुदाय के निर्माण के लिए अपना योगदान पेश करेगा।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

कमेंट करें
VOjsc