न्यू ईयर में भारत में ओमिक्रोन के 11 सब वैरिएंट मिलने पर मचा हड़कंप, वतन लौटे इतने यात्री कोरोना पॉजिटिव

There was a stir after getting 11 sub-variants of Omicron in India in the New Year, we returned to our country so many passengers Corona positive
न्यू ईयर में भारत में ओमिक्रोन के 11 सब वैरिएंट मिलने पर मचा हड़कंप, वतन लौटे इतने यात्री कोरोना पॉजिटिव
कोविड ने बढ़ाई चिंता न्यू ईयर में भारत में ओमिक्रोन के 11 सब वैरिएंट मिलने पर मचा हड़कंप, वतन लौटे इतने यात्री कोरोना पॉजिटिव
हाईलाइट
  • कोरोना ने मचाया उत्पात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के बाद भारत में भी ओमिक्रोन के सब वैरिएंट मिलने शुरू हो गए हैं। अभी तक भारत में विदेशों से आने वाले यात्रियों की जांच के दौरान ओमिक्रोन के 11 सब-वैरिएंट मिले हैं। हालांकि, इस वैरिएंट के मामले पहले भी भारत में आ चुके हैं। देश में भी कोरोना फिर से पैर पसारना शुरू कर दिया है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को सावधानी बरतने के लिए जरूरी निर्देश दिए हैं। 

यहां मिले कोरोना पॉजिटिव यात्री

आधिकारिक सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, बीते 24 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों में 11 ओमिक्रान वैरिएंट के सब वैरिएंट पाए गए हैं। आगे बताया गया कि कुल 19,227 नमूनों की जांच की गई थी। जिनमें से 124 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को पॉजिटिव पाया गया। जिसके बाद उन्हें आइसोलेट किया गया है। 124 पॉजिटिव सैंपल में से परीक्षण में 40 के जीनोम सीक्वेंसिंग के नतीजे प्राप्त हुए। जिनमें से XBB.1 समेत अधिकतम 14 सैंपल में XBB पाया गया. बीएफ 7.4.1 एक नमूने में पाया गया है। 

एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट से मचा हाहाकार

भारत में हाल ही में कोरोना वायरस के एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट के 5 संक्रमित मरीज मिले थे। कोरोना वायरस के इसी वैरिएंट ने अमेरिका में तबाही मचा रखी है। अमेरिका में इस वैरिएंट के लगातार मामले बढ़ रहे हैं। भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स संघ (इन्साकॉग) के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में मिले पांच मामलों में से तीन गुजरात और एक-एक कर्नाटक व राजस्थान से है। एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट ओमिक्रोन के एक्सबीबी वैरिएंट से ही संबंधित है। अमेरिका में वायरस के 44 प्रतिशत मामले एक्सबीबी और एक्सबीबी.1.5 के हैं। 

भारत सरकार अलर्ट मोड पर

कोरोना के नए वैरिएंट में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए केंद्र सरकार ने विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं। चीन समेत अन्य छह देशों से आने वाले यात्रियों को पहले आरटी-पीसीआर एयर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। जिन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए यह जरूरी किया गया है। उनमें चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि 5 जनवरी को भारत में कोविड-19 के 188 नए मामले दर्ज किए गए हैं। 

Created On :   5 Jan 2023 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story