दैनिक भास्कर हिंदी: उप्र : मंत्री मोहसिन से मिले जव्वाद, वक्फ बोर्ड की सीबीआई जांच की मांग

June 15th, 2020

हाईलाइट

  • उप्र : मंत्री मोहसिन से मिले जव्वाद, वक्फ बोर्ड की सीबीआई जांच की मांग

लखनऊ, 15 जून (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा से सोमवार को शिया धर्मगुरु कल्बे जव्वाद उनके सरकारी आवास पर मिले। उन्होंने शिया वक्फ बोर्ड की सीबीआई से जांच तेजी से कराने की मांग उठाई।

मंत्री रजा ने यहां अपने बयान में बताया, शिया वक्फ बोर्ड और समुदाय के हितों को लेकर मौलाना कल्बे जव्वाद साहब आए थे। उन्होंने अपने मांगपत्र में कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बोर्ड में फैले भ्रष्टाचार की जांच सीबीआई से करवाने की पहल की। इसे शीघ्रता से शुरू किया जाए। इस बारे में अपर मुख्य सचिव गृह का एक पत्र भी उन्होंने दिया है।

मंत्री ने बताया कि बोर्ड के ऑडिट में शीघ्रता कर इसमें हुए भ्रष्टाचार को उजागर कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात उन्होंने कही है।

इसके अलावा बोर्ड में रुपये 1 लाख से ऊपर वाले मुतवल्लियों की सूची भी दी जो बोर्ड के चुनावों में वोटर्स भी हैं और इन मुतवल्लियों द्वारा किए गए भ्रष्टाचार और अनियमितता को भी सामने लाया जाए।

शिया वक्फ बोर्ड का गठन शीघ्र करके इसे सुचारु रूप से संचालन के लिए किसी प्रशासनिक अधिकारी को नियुक्त किए जाने की मांग उन्होंने उठाई है। साथ ही बोर्ड के गठन में स्वच्छ छवि वाले व्यक्तियों को तरजीह देने और वक्फ हित मे कार्य करने वाले व्यक्तियों को ही इसमें जगह मिले, इस पर जोर दिया।

मंत्री मोहसिन रजा ने बताया, सभी विषयों पर मौलाना को आश्वस्त कर दिया गया है। इस संबंध में मुख्यमंत्री से वार्ता हो चुकी है। नए बोर्ड के गठन के संबंध में शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा। चूंकि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दृष्टिगत बोर्ड के सुचारु रूप से संचालन के संबंध में वक्फ अधिनियम में प्रदान की गई अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाओं के संबंध में शासन द्वारा विधिक परामर्श लिया जा रहा है। नए शिया वक्फ बोर्ड में साफ एवं ईमानदार छवि के लोगों को ही रखा जाएगा।