उत्तर प्रदेश में 17 जातियां OBC से SC में शामिल, योगी सरकार ने लिया फैसला

उत्तर प्रदेश में 17 जातियां OBC से SC में शामिल, योगी सरकार ने लिया फैसला
हाईलाइट
  • पिछड़ी जातियों पर योगी सरकार का बड़ा फैसला
  • सपा और बसपा भी पहले कर चुके हैं कोशिश
  • सरकार ने जिलाधिकारियों को दिया प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पिछड़ी जातियों पर बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने 17 पिछड़ी जातियों (ओबीसी) को अनुसूचित जाति (एससी) में तब्दील कर दिया है। योगी सरकार का मानना है कि ये जातियां आर्थिक और सामाजिक तौर पर ज्यादा पिछड़ी हुई हैं, इन जातियों के लोगों को अब अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिसके लिए जिला प्रशासन ने प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश दिया है।

इन जातियों को किया गया शामिल
सरकार ने जिन 17 जातियों को अनुसूचित जाति में तब्दील किया है, उसमें गौड़, तुरहा, मांझी, धीमर, कुम्हार, कहार, राजभर, प्रजापति, मछुआरा, बाथम, धीमर, भर, कश्यप, केवट, मल्लाह, बिंद और निषाद शामिल हैं। सभी जिला अधिकारियों को इन्हें  जाति प्रमाण पत्र फिर से जारी करने के आदेश दे दिए गए हैं।
 
बता दें कि इससे पहले समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने भी ऐसा करने की कोशिश की थी, लेकिन वो इसमें सफल नहीं  हो पाए थे। पूर्व सीएम अखिलेश यादव की कोशिश पर कोर्ट ने स्टे लगा दिया था, जो कुछ महीनों पहले हट गया है, हालांकि अभी इस मामले में इलाहाबाद कोर्ट से फैसला आना बाकी है।

योगी सरकार के इस फैसले पर सपा और बसपा ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, हालांकि माना जा रहा है कि योगी सरकार का ये फैसला यूपी में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ा सकता है, कुछ दिनों  बाद उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में इस ये फैसला पिछड़ी जातियों को लुभाने के तौर पर देखा जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

Created On :   29 Jun 2019 4:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story