दैनिक भास्कर हिंदी: Weather/Heatwave: अगले कुछ दिनों तक देश में रहेगी प्रचंड गर्मी, उत्‍तरी राज्‍यों में लू का रेड अलर्ट जारी

May 25th, 2020

हाईलाइट

  • अगले कुछ दिनों तक और ज्यादा गर्मी बढ़ने की संभावना
  • मौसम विभाग ने कुछ उत्‍तरी राज्‍यों में जारी किया रेड अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में गर्मी ने कहर शुरू कर दिया है और अगले कुछ दिनों तक यह और प्रचंड होने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों तक देश में भयंकर लू चलेगी। सोमवार से नौतपा भी शुरू हो गया है। ऐसे में अगले कुछ दिन लोगों को भीषण गर्मी सहन करनी पड़ सकती है। इसी के चलते मौसम विभाग ने, उत्तर भारत के कुछ राज्‍यों में लू का रेड अलर्ट जारी किया है। इस सीजन में ऐसा पहली बार है जब रेड वॉर्निंग जारी की गई है। अबतक हल्‍की बारिश होने की वजह से गर्मी इतनी विकराल नहीं हुई थी।

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट
देश के उत्तरी हिस्सों में तापमान के 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने के बाद मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यहां अगले 2-3 दिनों में तापमान के 47 से 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। इसके अलावा, पूर्वी उत्तर प्रदेश में चलने वाली लू की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

अगले पांच दिनों तक चलेगी भयंकर लू
मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिन तक दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, विदर्भ और तेलंगाना में भयंकर लू चलेगी। गुजरात, ओडिशा, छत्‍तीसगढ़, सेंट्रल महाराष्‍ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्‍तरी कर्नाटक में भी अगले 3-4 दिनों तक लू का प्रकोप देखने को मिलेगा। सोमवार को राजधानी दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है।

- राजस्थान: राजधानी जयपुर में आज तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को छूने की उम्मीद।

- जयपुर: देश में जारी ग्रीष्म लहर के प्रकोप से आम आदमी बहुत परेशान है। ऐसे में मिट्टी के बर्तन बेचने वाले रामबाबू ने बताया- गर्मी तो बहुत बढ़ गई है पर मटकों की मांग ज्यादा नहीं है। जब सीजन था तब लॉकडाउन रहा और कुछ समय बाद बरसात आ जाएगी। लोग खरीद तो रहे हैं पर कम।

- दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा।

28 मई के बाद गर्मी से मिल सकती है थोड़ी राहत
मौसम विभाग ने बताया, पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। 28 मई की रात से वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस का असर दिखेगा। इसके बाद तेज हवाओं के साथ बारिश होने की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर में 29-30 मई को 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने का भी अनुमान है।

 

खबरें और भी हैं...