मोहाली यूनिवर्सिटी में छात्राओं के वायरल वीडियो के बाद उठे सवाल, उन वीडियोज का क्या होगा? आप से जुड़ा कोई आपत्तिजनक कंटेंट सोशल मीडिया पर वायरल होने पर क्या करें, जान लीजिए

What to do if a photo or video goes viral
मोहाली यूनिवर्सिटी में छात्राओं के वायरल वीडियो के बाद उठे सवाल, उन वीडियोज का क्या होगा? आप से जुड़ा कोई आपत्तिजनक कंटेंट सोशल मीडिया पर वायरल होने पर क्या करें, जान लीजिए
अश्लील MMS वायरल मामला मोहाली यूनिवर्सिटी में छात्राओं के वायरल वीडियो के बाद उठे सवाल, उन वीडियोज का क्या होगा? आप से जुड़ा कोई आपत्तिजनक कंटेंट सोशल मीडिया पर वायरल होने पर क्या करें, जान लीजिए
हाईलाइट
  • भारत में इसके लिए डेडिकेटेड साइबर सेल है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोहाली यूनिवर्सिटी में हुए एमएमएस कांड के बाद से चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल है। यहां आरोप है कि एक छात्रा ने हॉस्टल में साथी छात्राओं के एमएमएस बनाकर अपने बॉयफ्रेंड को भेजे हैं, जिसके बाद से उन्हें कनाडा से उनके वीडियो वायरल करने की धमकी दी जा रही है। हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब देश में इस तरह का मामला सामने आया है। इससे पहले भी इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं।

दरअसल, इन तरह के फसाद की जड़ ही स्मार्टफोन है। एक तरफ जहां यह जीवन को सरल बनाने का काम कर रहा है वहीं दूसरी तरफ कुछ असामाजिक तत्व इसका गलत इस्तेमाल कर अपने नापाक इरादों को अंजाम देने में लगे हुए हैं। वहीं कुछ भी आपत्तिजनक शूट कर लेते है और उसके बाद वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करना शुरू कर देते है। ऐसे में पीड़ित और उसके सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो जाती है, समाज में बदनामी के डर और ब्लैकमेलिंग के जरिये बढ़ती डिमांड के बीच वह यह फैसला नहीं कर पाते है कि क्या करें? लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है ऐसी स्थिति में आप शिकायत कर सकते हैं। भारत में इसके लिए डेडिकेटेड साइबर सेल है जो इस तरह के साइबर क्राइम्स से लड़ने में सक्षम है। 

आइये आपको बताते हैं कि अगर कोई ऐसी स्थिति में फंस जाता है और किसी वजह से उसका फोटो वीडियो वायरल हो जाता है तो वह व्यक्ति क्या करे?

इस स्थिति में करें शिकायत 

  • अश्लील वीडियो या तस्वीर का दावा कर ब्लैकमेल करने पर 
  • अपनी अश्लील वीडियो या तस्वीर वायरल होने पर
  • विवादित टिप्पणी या स्टेटमेंट के वायरल हो जाने पर
  • फर्जी आईडी बनाकर वीडियो वायरल होने पर
  • फेसबुक-यूट्यूब पर चलने वाले अश्लील वीडियो पर

क्या वायरल होने के बाद वीडियो हर जगह से हट जाता है?

यदि एक बार कोई फोटो या वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है तो उसे हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि आप सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब, फेसबुक, जीमेल और इंस्टाग्राम, आदि से तो उसकी रिपोर्ट कर हटवा सकते हैं। लेकिन वेब पर अनधिकृत सोर्स बहुत ज्यादा हैं, जो इसे अलग-अलग सोर्स बनाकर इंटरनेट पर डाल सकते हैं। इसके साथ ही व्हाट्सऐप पर भी इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है। क्योंकि व्हाट्सऐप का मदर सर्वर भारत के बाहर है इसलिए इस पर वायरल होने वाली सामग्री हटवाना बेहद कठिन है। साथ ही व्हाट्सऐप पर जिस सर्वर पर नेटवर्क काम करता है, उसका पता लगाना बहुत मुश्किल होता है कि कंटेंट कहां वायरल हुआ है। 

ऐसे करें शिकायत 

  • सबसे पहले उस वायरल हो रहे फोटो-वीडियो के स्क्रीनशॉट और लिंक को सबूत के तौर पर अपने पास रखें।
  • फिर इसके मुख्य सोर्स का पता लगाते रहें कि यह कहां से वायरल हुआ। यदि आप इसे नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो कोई समस्या नहीं है।
  • अपने साथ हुआ पूरा मामला साइबर सेल को बताएं और सबूत के तौर पर ये सारी सबूत दें।
     

Created On :   19 Sep 2022 9:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story