कभी अरावली के लिए जाना जाने वाला नूंह अब अपराध, धार्मिक हिंसा का है केंद्र

कभी अरावली के लिए जाना जाने वाला नूंह अब अपराध, धार्मिक हिंसा का है केंद्र
  • अरावली पर्वत शृंखला की गोद में बसा है नूंह
  • पहले प्राकृतिक सुंदरता और अब अपराध के लिए प्रसिद्ध
  • 31 जुलाई में भड़की हिंसा के कारण चर्चा में

डिजिटल डेस्क, गुरुग्राम। बीहड़ अरावली पर्वत शृंखला की गोद में बसा हरियाणा का नूंह जिला - जो कभी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध था - हाल के वर्षों में साइबर अपराध, पशु तस्करी, अवैध खनन और धार्मिक हिंसा के केंद्र के रूप में कुख्यात हो गया है।

हाल के वर्षों में डीएसपी सुरेंद्र सिंह की सनसनीखेज हत्या के बाद जिले ने ध्यान आकर्षित किया, जिनकी अरावली क्षेत्र में अवैध खनन को रोकने के लिए छापेमारी के दौरान कुचलकर हत्या कर दी गई थी। राष्ट्रीय राजधानी से 100 किमी से भी कम दूरी पर स्थित नूंह 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के जुलूस के दौरान भड़की सांप्रदायिक हिंसा के कारण फिर से सुर्खियों में है।

हालाँकि, इस परिवर्तन में कई कारकों ने योगदान दिया है। ऐसा ही एक कारक यह है कि जिला अपनी अनूठी जनसांख्यिकी के कारण साइबर अपराध का हॉटस्पॉट बना हुआ है। अन्य प्रमुख कारक बेरोजगारी और पिछड़ापन हैं।

नूंह में साइबर अपराधी ओएलएक्स जैसी ऑनलाइन मार्केटप्लेस वेबसाइटों से जुड़ी धोखाधड़ी और फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाकर जबरन वसूली के लिए कुख्यात हैं। इससे पहले, झारखंड का एक जिला, जामताड़ा, देश भर में फ़िशिंग हमलों के लिए एक कुख्यात क्षेत्र के रूप में उभरा था।

मेवात में, और नूंह में भी, कई राज्यों में ठगों को निर्दोष लोगों को निशाना बनाते पाया गया है। अप्रैल में हरियाणा पुलिस ने जिले में साइबर क्राइम गिरोह का भंडाफोड़ किया था। पुलिस की 102 सदस्यों की टीमों ने 320 स्थानों पर छापेमारी की और 126 लोगों को हिरासत में लिया, जिनमें से 65 को गिरफ्तार कर लिया गया।

साइबर अपराधियों के खिलाफ यह देश में सबसे बड़ी छापेमारी थी। छापेमारी के दौरान पुलिस ने 166 फर्जी आधार कार्ड, 128 एटीएम कार्ड, 99 सिम कार्ड, 66 मोबाइल फोन और पांच पीओएस मशीनें बरामद कीं। विहिप द्वारा 31 जुलाई को आयोजित बृज मंडल जलाभिषेक रैली के दौरान हुए सांप्रदायिक दंगों के बाद जिला फिर से सुर्खियों में आ गया, जिसमें दो पुलिसकर्मियों सहित कम से कम छह लोगों की मौत हो गई।

दंगों के बाद हरियाणा में नफरत फैलाने के लिए दो लोगों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है- मोहित यादव उर्फ मोनू मानेसर, जो मानेसर का स्वघोषित गौरक्षक है; और फ़रीदाबाद का बिट्टू बजरंगी, जो गोरक्षा बजरंग दल का अध्यक्ष भी है।

वीएचपी की रैली से पहले बिट्टू बजरंगी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया। वहीं, मोनू मानेसर ने भी सोशल मीडिया पर कई वीडियो पोस्ट कर हिंदू संगठनों से रैली में शामिल होने का आह्वान करते हुए खुलेआम अपनी भागीदारी की घोषणा की।

नूंह और आसपास के जिलों में स्थिति नियंत्रण में है, जबकि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए धारा 144 लागू है और इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं। नूंह में सांप्रदायिक हिंसा के साथ-साथ दक्षिणपंथी गौरक्षक समूहों के उदय में भी धीरे-धीरे वृद्धि देखी गई है।

मई 2021 में मेवात के इंद्री गांव में एक महापंचायत आयोजित की गई थी, जहां मॉब लिंचिंग हिंसा के आरोपियों के समर्थन में हिंदुत्व नेताओं द्वारा कई मुस्लिम विरोधी नफरत वाले भाषण दिए गए थे। नूंह पुलिस ने मेवात में गौ तस्करी और वध के केंद्र के रूप में काम करने वाले 90 गांवों की पहचान की है।

मेवात गाय तस्करी गतिविधियों का केंद्र रहा है। हरियाणा गौ संरक्षण टास्क फोर्स के साथ गौरक्षकों के एक समूह ने मेवात में गायों के अवैध परिवहन पर अंकुश लगाया। मुस्लिम बहुल आबादी वाला नूंह भी देश के सबसे पिछड़े इलाकों में से एक है। आईटी हब गुरुग्राम के साथ अपनी सीमा साझा करते हुए, नूंह अभी भी खराब साक्षरता दर और जल संकट के कारण आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण सबसे पिछड़ा जिला है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Aug 2023 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story