प्याज की कीमत: कोलकाता में प्याज की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंची

कोलकाता में प्याज की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंची
  • कोलकाता के कई खुदरा बाजारों में प्याज भाव
  • प्याज की कीमतों में भारी उछाल
  • 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं प्याज

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कोलकाता के कई खुदरा बाजारों में गुरुवार को प्याज की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं।

कोलकाता के खुदरा बाजारों में प्याज की न्यूनतम कीमत जहां 80 रुपये प्रति किलोग्राम है, वहीं पॉश इलाकों में स्थित कुछ बाजारों में यह 100 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है। खुदरा बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए बनाई गई पश्चिम बंगाल सरकार की टास्क फोर्स के सदस्यों को आशंका है कि काली पूजा, दिवाली और भाई फोटा (भाई दूज) के आगामी त्योहारी सीजन के दौरान कीमतें बढ़ सकती हैं, जिसके बाद कीमतें कम हो सकती हैं।

टास्क फोर्स के सदस्यों ने कीमतों पर नियंत्रण के लिए एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। पुलिस के साथ, उन्होंने विभिन्न खुदरा बाजारों का दौरा करना शुरू कर दिया है और विक्रेताओं से प्याज की कीमत उचित सीमा के भीतर बनाए रखने के लिए कहा है। उनका मानना है कि आंतरिक और बाहरी कारकों के संयोजन के कारण प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं।

टास्क फोर्स के एक सदस्य ने कहा, ''पश्चिम बंगाल में प्याज का उत्पादन सीमित है और हमें आपूर्ति के लिए मुख्य रूप से महाराष्ट्र के नासिक पर निर्भर रहना पड़ता है। पहली समस्या तो ये है कि वहां प्याज आपूर्तिकर्ता हड़ताल पर हैं। केंद्र सरकार सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों से सीधे प्याज खरीद रही है।

लेकिन, वहां केंद्र सरकार भेदभाव कर रही है, जहां वह दिल्ली में 30 रुपये प्रति किलोग्राम पर प्याज बेच रही है, वहीं पश्चिम बंगाल में 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेच रही है।'' उन्होंने स्वीकार किया कि इस तरह के भेदभाव के बाद भी खुदरा बाजारों में प्याज की इतनी ऊंची कीमतों का कोई कारण नहीं है और ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ बिचौलिए और जमाखोर कृत्रिम रूप से कीमत बढ़ा रहे हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Nov 2023 12:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story