उद्घाटन: पीएम मोदी ने देश के पहले अंडरवॉटर मेट्रो का किया उद्घाटन, वर्चुअली दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने देश के पहले अंडरवॉटर मेट्रो का किया उद्घाटन, वर्चुअली दिखाई हरी झंडी
  • बंगाल दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • देश के पहले अंडरवॉटर मेट्रो का किया उद्घाटन
  • 15,400 करोड़ के विभिन्न प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री आज पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं जहां वह करीब 15,400 करोड़ रुपए के विभिन्न प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम का बंगाल दौरा और विभिन्न प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास कई मायनों में काफी अहम है। इस दौरान पीएम ने देश के पहले अंडर वॉटर मेट्रो को भी हरी झंडी दिखाई। इसके बाद उन्होंने बच्चों के साथ इस खास मेट्रो ट्रेन की सवारी भी की। पीएम मोदी ने वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर अंडरवॉटर मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन किया।

मेट्रो में सफर

मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों के साथ ट्रेन की सवारी भी की। इस दौरान वह आसपास बैठे बच्चों से बातचीत करते हुए नजर आए। इसके अलावा पीएम मोदी ने मेट्रो ट्रेन के स्टाफ से भी बातचीत की। इस दौरान बंगाल भाजपा चीफ सुकांत मजूमदार और बीजेपी विधायक और सूबे में एलओपी सुवेंदु अधिकारी भी पीएम के साथ मौजूद रहे।

अंडरवॉटर मेट्रो की खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस अंडरवॉटर मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन किया है वह कई मायनों में खास है। यह देश का पहला अंडर वॉटर मेट्रो है। इसके उद्घाटन के साथ देश में नदी के नीचे बनी पहली सुरंग को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। आपको बता दें कि यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इस कॉरिडोर की पहचान दशकों पहले 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी।

यह मेट्रो ट्रेन कोलकाता में हावड़ा मैदान से लेकर एस्प्लेनेड तक चलेगी। इन दो स्टेशन के बीच सुरंग की लंबाई 4.8 किलोमीटर है जिसमें अंडरवॉटर सुरंग की लंबाई 1.2 किलोमीटर है। यह अंडरवॉटर सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे बनाई गई है और देश की किसी भी बड़ी नदी के नीचे बनने वाली पहली परिवहन सुरंग है।

Created On :   6 March 2024 6:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story