अग्निपथ योजना: युवाओं को दिया राजनाथ सिंह ने बड़ा तोहफा, बढ़ सकता है अग्निवीरों का कार्यकाल

युवाओं को दिया राजनाथ सिंह ने बड़ा तोहफा, बढ़ सकता है अग्निवीरों का कार्यकाल
  • बढ़ सकता है अग्निवीरों का कार्यकाल
  • राजनाथ सिंह ने दिया युवाओं को तोहफा
  • सेना में हैं युवाओं की जरूरत- राजनाथ सिंह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि जरूरत पड़ी तो हम अग्निवीर स्कीम में बदलाव कर सकते हैं। राजनाथ सिंह ने एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान यह बात कही। बता दें कि केंद्र सरकार 14 जून 2022 को युवाओं के लिए अग्निपथ नाम की योजना शुरू की थी। इस योजना के जरिए देश के युवाओं को सशस्त्र बलों में सेवा करने का अवसर दिया गया था। अग्निपथ योजना का कार्यकाल 4 वर्षों के लिए निर्धारित किया गया है। 4 वर्षो में से 6 महीने उनकी ट्रेनिंग के लिए होते हैं। और 3.5 साल के लिए उन्हें तैनाती किए जाते हैं। इस दौरान अग्निवीरों को मासिक वेतन लगभग 25,000 रुपए देने का प्रावधान तय किया गया था।

सेना में युवाओं की है जरूरत

केंद्र सकार की इस योजना के लागू होने के बाद देश में काफी विरोध भी देखा गया था। देश के युवा वर्ग ने इस योजना को शॉर्ट टर्म नौकरी बताते हुए सैनिकों की जॉब सिक्योरिटी से भी जोड़ा था। उनका कहना था यह योजना उनके करियर के लिए भी खतरा है। हालांकि, गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस योजना का एक बार फिर बचाव किया है। 'टाइम्स नाउ समिट' में बातचीत में उन्होंने कहा कि सेना में युवाओं की जरूरत है। युवाओं में जुनून होता है। तकनीक से जुड़े मामले में वह बेहतर समझ रखते हैं। इस योजना में हमने उनके भविष्य का पूरा ख्याल रखा है। हमें योजना में बदलाव करने की जरूरत पड़ती है तो हम करेंगे।

फिलहाल 4 वर्षों का है कार्यकाल

खैर बात-चीत के दौरान उन्होंने इसके कार्यकाल को बढ़ाने को लेकर कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। उन्होंने आगे कहा कि आज हमारी सेना मजबूत हो रही है। एक समय था जब भारत हथियारों को लेकर चिंतित रहता था। लेकिन आज का भारत आत्मनिर्भर है। वह केवल आयात नहीं करता बल्कि बड़े पैमाने पर हथियारों को एक्सपोर्ट भी करता है।

Created On :   28 March 2024 2:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story