उत्तराखंड: उत्तरकाशी से आई राहत भरी खबर, हो सकता है 35-40 घंटे में मजदूरों का रेस्क्यू, घटनास्थल पर पहुंची 40 एंबुलेंस

उत्तरकाशी से आई राहत भरी खबर, हो सकता है 35-40 घंटे में मजदूरों का रेस्क्यू, घटनास्थल पर पहुंची 40 एंबुलेंस
  • टनल के अंदर से मजदूरों को निकालने का काम जारी
  • घटना स्थल पर पहुंची 40 एंबुलेंस

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड के उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों के रेस्क्यू ऑपरेशन का आज 11वां दिन है। ऑगर मशीन के जरिए टनल के भीतर ड्रिलिंग करने और पीइप डालने का काम जारी है। मशीन की सहायता से 22 मीटर तक 900 एमएम पाइप शुरू में डाल दिए गए थे अब उसी के भीतर टेलीस्कोपिक मैथड से 800 एमएम का पाइप पुश किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, अब तक 36 मीटर तक पाइप पुश किया जा चुका है। इस मामले पर बीते दिन यानी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के सीएम पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बात की थी और राहत बचाव अभियान को लेकर जानकारी मांगी थी।

इससे पहले भी सुंरग के अंदर पाइप भेजने की कोशिश की गई थी जिसमें 22 मीटर तक 900 एमएम पाइप जा चुका था, लेकिन बीच में बड़ी चट्टान आ जाने से काम बीच में ही रोक दी गई थी। लेकिन एक बार फिर से टेलीस्कोपिक मैथड के जरिए आगे बढ़ाया जा रहा है। 900 एमएम पाइप के अंदर आगे की तरफ अब 800 एमएम का पाइप भेजा जा रहा है, ताकि ये मलबे के दबाव को झेल सके और आगे आने वाली रूकावट को भी कम कर सके।

36 मीटर तक टनल में डाला गया पाइप

ऑगर मशीन के जरिए रातभर ड्रिलिंग का काम जारी रहा। अब तक ड्रिलिंग 36 मीटर तक किया जा चुका है। इस ऑपरेशन को अंजाम देने वाले अधिकारियों का कहना है कि, अगर सबकुछ सामान्य रहा तो अगले 35-40 घंटे में मजदूर बाहर निकल सकते हैं। सुरंग के बाहर एंबुलेंस का भी इंतजाम कर लिया गया है। घटना स्थल पर 40 एंबुलेंस पहुंच गई हैं।

पाइप की सहायता से मजदूरों के पास खाना-पानी पहुंचाया जा रहा

बीते सोमवार को सुरंग के अंदर एक छह इंच का पाइप डाला गया था। जिसकी मदद से मजदूरों के पास खाना और दवाएं भेजी गई थी। इसी की मदद से अभी भी उनके पास खाने के लिए खाना और पाने के लिए पानी भेजा जा रहा है। टनल के अंदर मजदूरों के पास कैमरा भी भेजा गया है जिसकी मदद से मजदूरों पर निगरानी रखी जा रही है और उनसे वॉकी टॉकी के जरिए बाहर से संपर्क बना कर रखा जा रहा है। साथ ही इन मजदूरों को उनके परिजनों से बातचीत कराई जा रही है ताकि उनका हौसला बना रहे।

Created On :   22 Nov 2023 5:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story