केरल में दक्षिण पश्चिम मॉनसून की शुरुआत में हो सकती है देरी : आईएमडी

केरल में दक्षिण पश्चिम मॉनसून की शुरुआत में हो सकती है देरी : आईएमडी
Rain.
  • थोड़ी देरी से हो सकती है मानसून की शुरूआत
  • आईएमडी की रिपोर्ट
  • 14 मौसम स्टेशनों पर बारिश के आंकड़ों को दर्ज
डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत इस साल अपनी सामान्य तारीख 1 जून सेथोड़ी देरी से हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है।

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आईएमडी की रिपोर्ट के हवाले से कहा, केरल में मानसून की शुरुआत अब 4 जून को प्लस/माइनस 4 दिनों की मॉडल त्रुटि के साथ होने की संभावना है।

आईएमडी जिस तरह से मानसून के आगमन की निगरानी करता है, वह लक्षद्वीप, केरल और कर्नाटक के मंगलुरु में स्थित 14 मौसम स्टेशनों पर बारिश के आंकड़ों को दर्ज कर रहा है।

अधिकारी 10 मई से शुरू होने वाली बारिश की निगरानी करते हैं और अगर 60 प्रतिशत स्टेशनों या उससे अधिक में लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी बारिश दर्ज की जाती है, तो यह मानसून के आगमन की कसौटी पर खरा उतरता है।

जब मानसून की घोषणा करने की बात आती है तो बादल की चाल भी मौसम विज्ञानियों के लिए एक महत्वपूर्ण संकेतक होती है। पिछले एक दशक में, आईएमडी परिचालन पूर्वानुमान सही साबित हुए हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 May 2023 12:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story