लोकसभा चुनाव 2024: बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर फिर फंसा पेंच, अधीर रंजन चौधरी ने दी प्रतिक्रिया

बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर फिर फंसा पेंच, अधीर रंजन चौधरी ने दी प्रतिक्रिया

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव होने में कुछ ही महीने बाकी है। ऐसे में इंडिया गठबंधन में एक बार फिर से विपक्षी दलों की वापस एकजुट होते हुए नजर आ रहे हैं। हाल ही में, कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी दलों के इस गठबंधन में उत्तरप्रदेश और दिल्ली की सीटों पर आम आदमी पार्टी (आप) और समाजवादी पार्टी (सपा) सीट शेयिंग फॉर्मूल लगभग तय हो चकुा है। हालांकि, पश्चिम बंगाल में सीट शेयरिंग को लेकर सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस में तनातनी देखी जा रही है। दोनों पार्टियों बीच सीट बंटावारे पर आपसी सहमति न बनने को लेकर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष और सांसद अधीर रंजन चौधरी का रिएक्शन सामने आया है। दरअसल, कांग्रेस सांसद ने बंगाल में सीट शेयरिंग पर समन्वय न बनने पर सीएम ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी पर हमला बोला है। अधीर रंजन पर तंज कसते हुए कहा कि टीएमसी अभी तक इसी दुविधा में है कि आखिर उसे कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहिए या नहीं।

    अधीर बोले - टीएमसी असमंजस की स्थिति में है

    कांग्रेस नेता ने कहा, " वे (टीएमसी) दुविधा में हैं। पार्टी सुप्रीमो (ममता बनर्जी) की ओर से आधिकारिक तौर पर हां या ना का जवाब नहीं आया है। दुविधा में होने की वजह से वे आधिकारिक तौर पर यह नहीं बता रहे कि गठबंधन में बने रहने की प्रक्रिया क्या है, क्या यह गठबंधन खत्म हो गया या नहीं? उन्होंने आगे कहा, ''पहली दुविधा, पार्टी के एक वर्ग का मानना है कि अगर वे भारत गठबंधन के बिना अकेले चुनाव लड़ते हैं, तो पश्चिम बंगाल के अल्पसंख्यक उनके खिलाफ वोट करेंगे... टीएमसी का एक वर्ग चाहता है कि गठबंधन जारी रहे।"

    टीएमसी को जांच एजेंसियों का डर

    इसके बाद अधीर रंजन ने कहा, "उनकी दूसरी दुविधा यह है कि एक वर्ग यह सोचता है कि अगर गठबंधन को बंगाल में ज्यादा महत्व दिया गया तो मोदी सरकार उनके खिलाफ ईडी, सीबीआई का इस्तेमाल करेगी। इन दोनों दुविधाओं के कारण टीएमसी कोई स्पष्ट निर्णय नहीं ले पा रही है। हो सकता है कि दिल्ली में कुछ बातचीत हुई हो, लेकिन मेरे पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है।"

    टीएमसी ने साफ किया अपना रुख

    आगामी चुनाव को लेकर टीएमसी पार्टी के दिग्गज नेता डेरेक ओ ब्रायन ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि टीमएसी बंगाल की 42, असम की कुछ सीट और मेघालय की एक सीट पर चुनाव लड़ने में किसी तरह का बदलाव नहीं कर रही है। उनका यह बयान ऐसे समय पर आया है, जब हाल ही में कांग्रेस की तरफ से यह पुष्टि की गई थी कि वह टीएमसी से सीट शेयरिंग को लेकर फैसला सुनाएगी।

    बता दें, कांग्रेस और टीएमसी इंडिया गठबंधन के विपक्षी दलों के खेमें में हैं। खबरें थी कि अप्रैल और मई के बीच आगामी चुनाव में दोनों पार्टियों ने बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को सत्ता से हटाने के गठबंधन में साथ आए थे। हालांकि, सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस और टीएमसी में आपसी बातचीत नहीं बन पाई थी। जिसके चलते इंडिया गठबंधन से ममता बनर्जी ने अपनी एग्जिट क ऐलान कर दिया था। ऐसे में एक बार फिर से दोनों दलों क बीच सीट शेयरिंग पर चर्चा जारी है।

    Created On :   24 Feb 2024 10:44 AM GMT

    Tags

    और पढ़ेंकम पढ़ें
    Next Story