वाइस एडमिरल अतुल आनंद बने सैन्य मामलों के अपर सचिव

वाइस एडमिरल अतुल आनंद बने सैन्य मामलों के अपर सचिव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय नौसेना के वाइस एडमिरल अतुल आनंद ने सोमवार को सैन्य मामलों के विभाग (डीएमए) के अपर सचिव का पदभार संभाला है। इस पद पर पहले लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी नियुक्‍त थे, जो 28 फरवरी 2023 को सेवानिवृत्त हो गए। वाइस एडमिरल अतुल आनंद को 01 जनवरी 1988 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था। वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (71वां कोर्स, डेल्टा स्क्वाड्रन), रक्षा सेवा कमान और स्टाफ कॉलेज, मीरपुर (बांग्लादेश) तथा राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्होंने एशिया पैसिफिक सेंटर ऑफ सिक्योरिटी स्टडीज, हवाई, अमेरिका में उन्नत सुरक्षा सहयोग पाठ्यक्रम में भी भाग लिया है।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, वाइस एडमिरल अतुल आनंद को अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और विशिष्ट सेवा पदक (वीएसएम) से भी सम्‍मानित किया गया है। अपने करियर में उन्‍हें कई प्रमुख पदों पर नियुक्ति मिली हैं, जिनमें टॉरपीडो रिकवरी वेसल आईएनटीआरवी ए72, मिसाइल बोट आईएनएस चातक, कार्वेट आईएनएस खुकरी और विध्वंसक आईएनएस मुंबई की कमान शामिल है। उन्होंने आईएनएस पोत शारदा, रणविजय और ज्योति के नेविगेटिंग ऑफिसर के रूप में सेवा की है और वे सी हैरियर स्क्वाड्रन आईएनएएस 300 के दिशा अधिकारी तथा विध्वंसक आईएनएस दिल्ली के कार्यकारी अधिकारी भी रहे हैं। उनकी महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों में संयुक्त निदेशक, स्टाफ आवश्यकताएं, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन में डायरेक्‍टिंग स्टाफ, निदेशक, नौसेना संचालन और निदेशक, नौसेना इंटेलिजेंस (ऑपरेशंस) शामिल हैं।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उन्होंने रक्षा मंत्रालय (नौसेना) के एकीकृत मुख्यालय में प्रधान निदेशक, नौसेना संचालन और प्रधान निदेशक, रणनीति, अवधारणाएं और बदलाव के रूप में भी कार्य किया है। एक फ्लैग ऑफिसर के रूप में उन्होंने नौसेना स्टाफ (विदेश, सहयोग और इं‍टेलिजेंस) के सहायक प्रमुख के रूप में, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला में उप कमांडेंट और मुख्य प्रशिक्षक के रूप में, महाराष्ट्र नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में, कर्नाटक नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग और महानिदेशक नौसेना संचालन के रूप में भी कार्य किया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 July 2023 4:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story