ज्ञानवापी केस: व्यास जी तहखाने में जारी रहेगा पूजा-पाठ, हाईकोर्ट ने बताया वाराणसी कोर्ट के फैसले को सही

व्यास जी तहखाने में जारी रहेगा पूजा-पाठ, हाईकोर्ट ने बताया वाराणसी कोर्ट के फैसले को सही
  • मुस्लिम पक्ष की याचिका पर हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला
  • हाईकोर्ट ने बताया वाराणसी कोर्ट के फैसले को सही
  • व्यासजी तहखाने में बरकरार रहेगा पूजा-पाठ का आदेश

डिजिटल डेस्क, इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में मौजूद ज्ञानवापी परिसर का मामला इन दिनों अलग-अलग अदालतों में चल रहा है। पिछले महीने वाराणसी के जिला कोर्ट ने हिंदू पक्ष को ज्ञानवापी परिसर के व्यास जी तहखाने में पूजा करने की इजाजत दी थी। जिला कोर्ट के इस फैसले को मुस्लिम पक्ष ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट से भी मुस्लिम पक्ष को झटका लगा है क्योंकि जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल की सिंगल बेंच ने वाराणसी जिला कोर्ट के फैसले को सही करार दिया है।

दरअसल, मुस्लिम पक्ष यानि अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने वाराणसी जिला कोर्ट के पूजा शुरू कराए जाने के आदेश को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी हिंदू पक्ष के हक में फैसला सुनाते हुए जिला कोर्ट के फैसले को सही बताया है। इसका मतलब इलाहाबाद हाईकोर्ट में मुस्लिम पक्ष क याचिका खारिज हो गई है। इसलिए व्यास जी तहखाने में हिंदू पक्ष की ओर से हो रही पूजा-अर्चना जारी रहेगी।

न्यायमूर्ति रोहित रंजन अग्रवाल ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद 15 फरवरी को अपना निर्णय सुरक्षित रख लिया था। न्यायमूर्ति अग्रवाल ने सोमवार को कहा कि व्यास जी के तहखाने में पूजा-पाठ चलता रहेगा। जबकि हिंदू पक्ष के वकील प्रभाष पांडेय ने बताया कि ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष की याचिका को अदालत ने खारिज कर दिया है। वहां पर पूजा-पाठ जारी रहेगा। मुस्लिम पक्ष के पास सुप्रीम कोर्ट जाने का रास्ता खुला है।

उन्होंने कहा कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका पर फैसला देते हुए व्यास के तहखाने में पूजा-पाठ की अनुमति देने के जिला कोर्ट के फैसले काे बरकरार रखा है। हिंदू पक्ष के एक अन्य वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि आज इलाहबाद हाई कोर्ट ने अंजुमन इंतजामिया की दोनों याचिकाओं को खारिज कर दिया । इसका मतलब है कि जो पूजा चल रही थी, वह चलती रहेगी। जैन नेे कहा कि अगर मुस्लिम पक्ष सुप्रीम कोर्ट जाएगा, तो हम भी वहां अपनी बात रखेंगे।

Created On :   26 Feb 2024 6:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story