तेलंगाना के 15 शहरों में बाढ़ जैसे हालात, उत्तर से लेकर दक्षिण तक पानी ही पानी, पहाड़ी राज्यों में हो रही तेज बारिश, महाराष्ट्र और एमपी में रेड अलर्ट

तेलंगाना के 15 शहरों में बाढ़ जैसे हालात, उत्तर से लेकर दक्षिण तक पानी ही पानी, पहाड़ी राज्यों में हो रही तेज बारिश, महाराष्ट्र और एमपी में रेड अलर्ट
  • तेलंगाना सबसे ज्यादा प्रभावित
  • मकानों में घुसा पानी, सड़कें हुईं जलमग्न
  • आधे एमपी में भारी बारिश का अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के उत्तरी हिस्से से लेकर दक्षिणी हिस्से तक मानसूनी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड से लेकर मैदानी राज्य यूपी, राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश और दिल्ली में भारी बारिश हो रही है। वहीं दक्षिण भारतीय राज्यों महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना भी जमकर भीग रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित तेलंगाना राज्य है। यहां के कई इलाकों में हुई जोरदार बारिश से जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है।

तेलंगाना में बाढ़ जैसे हालात

तेलंगाना में आसमान से बरस रही आफत के चलते कई इलाके जलमग्न होने की कगार पर पहुंच गए हैं। जानकारी के मुताबिक यहां के कई जिलों में 15 फीट तक पानी भर गया है। वारंगल में भारी बारिश की वजह से लोगों के घरों में पानी भर गया है और सड़कें तालाब बन गई हैं। मुलुग के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर बाढ़ आने की वजह से जलभराव हो गया। वहीं यहां के मुत्याला धारा झरने के पास फंसे 160 पर्यटकों का एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू किया।

महाराष्ट्र में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने आज राजधानी मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मुंबई में तेज बारिश की संभावना के चलते सभी निजी व सरकारी स्कूल-कॉलेजों को आज के बंद रखा गया है। यहां के कोलाबा समेत अन्य इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं।

आधे एमपी में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने 27 जुलाई को एमपी के भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के अंतर्गत आने वाले जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार राज्य में अभी कम दबाव का साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम, ट्रफ लाइन और नमी है, जिस वजह से बारिश का दौर अभी और जारी रहेगा। वहीं बात करें बीते 24 घंटे की तो नर्मदापुरम में सुबह के समय तेज बारिश हुई। इस दौरान 4 इंच तक पानी गिरने से निचले इलाकों में जलभराव हो गया। लोगों के मकानों में पानी भर गया और सड़कें डूब गईं। इसके अलावा राजधानी भोपाल में भी आज तड़के तेज बारिश हुई। इस दौरान करीब 1 इंच पानी बरसा।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, झाबुआ, धार, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और सागर में तेज बारिश होने की संभावना है।

Created On :   27 July 2023 10:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story