comScore

सऊदी : शाही महल के सामने प्रदर्शन करने वाले 11 शहजादे गिरफ्तार

January 07th, 2018 13:22 IST
सऊदी : शाही महल के सामने प्रदर्शन करने वाले 11 शहजादे गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क,दुबई। शाही महल के सामने विरोध प्रदर्शन करना 11 शहजादों को महंगा पड़ गया। इन शहजादों को गिरफ्तार कर लिया गया है और इनके खिलाफ मुकदमा चलाने की तैयारी की जा रही है। ये राजकुमार शाही खानदानों के बिजली और पानी के बिलों के सरकारी खजाने से भुगतान पर रोक का विरोध कर रहे थे।

बताया जा रहा है कि  गिरफ्तार किए गए शहजादे अपने एक रिश्तेदार से जुड़े अदालती फैसले के संदर्भ में वित्तीय मुआवजे की मांग और शाही परिवार के लोगों के बिजली एवं पानी के बिल के सरकारी भुगतान को रोकने के फैसले को बदलने की मांग कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब के अटार्नी जनरल शेख सऊद अल मोजेब ने एक ईमेल के माध्यम से बताया कि 11 शहजादों को उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब उन्होने रियाद में कसार अल-होक को छोड़ने के लिए मना कर दिया।

अल मोजेब ने कहा कि कोई भी सऊदी अरब में कानून से ऊपर नहीं है। यहां रहने वाला हर शख्स के लिए कानून एक समान है। गिरफ्तार किए गए शहजादों को राजधानी रियाद की टॉप जेल भेजा गया है। इस कारागार में अपराधियों, चरमपंथियों और अलकायदा के आतंकवादियों को रखा जाता है। 

ये भी पढ़ें- सऊदी अरब: भ्रष्टाचार के आरोप में 11 प्रिंस और 4 मिनिस्टर अरेस्ट

बता दें कि पिछले साल नंवबर में भ्रष्टाचार के विरोध में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की अगुवाई में चलाई जा रहे अभियान के तहत करप्शन के आरोप में 11 प्रिंस को हिरासत में लिया गया था। उनके साथ ही 4 मिनिस्टर और दर्जन भर पूर्व मिनिस्टर्स को गिरफ्तार किया था। प्रिंस सलमान के नेतृत्व में बनाई गई एंटी करप्शन कमेटी ने ये भी फैसला लिया था कि 2009 के जेद्दा बाढ़ और 2012 में फैले मिडल ईस्ट रेस्पिरेट्री सिंट्रोल यानि मर्स वायरस के फैलने के मामलों की भी पुन: जांच शुरु की जाएगी। 

कमेंट करें
wVYgK