comScore

एयर फेस्ट-2019 : सारंग हेलीकॉप्टर, सूर्यकिरण विमान दिखाएंगे हवा में करतब

एयर फेस्ट-2019 : सारंग हेलीकॉप्टर, सूर्यकिरण विमान दिखाएंगे हवा में करतब

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  भारतीय वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस और भारतीय वायुसेना के मेंटेनेंस कमांड मुख्यालय की 65वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में नागपुर एयर फेस्ट-2019 का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सारंग हेलीकॉप्टर, सूर्यकिरण विमान हवा में बेतहरीन प्रदर्शन करेंगे। एयर फेस्ट में होने वाले करतब रोंगटे खड़े कर देने वाले रहते हैं। यह आयोजन वायुसेना नगर में 10 नवंबर को सुबह 9.30 बजे से होगा। रिहर्सल 8 नवंबर को होगी। इससे पहले नागपुर में एयर फेस्ट का आयोजन 4 साल पहले हुआ था। वर्ष-2015 में एयर फेस्ट का आयोजन वायुसेना ने किया था। तब से यह लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहा है। 

आकर्षण का केन्द्र रहेगा
- सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम (एसकेएटी) एचजेटी-16 किरण एमके.2, हॉक 132 ट्रेनर एयरक्राफ्ट के साथ हवा में अद्भुत करतब का प्रदर्शन करने वाली है। भारतीय वायुसेना इस विमान का उपयोग लड़ाकू विमानों के पायलट को युद्धाभ्यास और हथियार वितरण का प्रशिक्षण देने के लिए करती है। यह काफी महत्वपूर्ण प्रदर्शन होता है।
- सारंग हेलीकॉप्टर की टीम भारतीय वायुसेना की है। सारंग हेलीकॉप्टर को हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने ध्रुव हेलीकॉप्टर को संशोधित कर बनाया है। इन्हें एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) के नाम से जाना जाता है।
- आकाश गंगा स्काई ड्राइविंग, विमान से जवान ड्राइविंग करते हैं। यह जवान हवा में अटखेलियां करते हैं और फिर भारतीय वायुसेना व भारत का ध्वज खुले आसमान में लहराते हैं। अंत में पैराशूट से उतरते हैं।जवानों का यह प्रदर्शन देखने योग्य होता है। 
- एयर वॉरियर ड्रिल टीम (एडब्ल्यूडीटी) के हैरतअंगेज करतबबाजी देखकर दर्शक दांतों तले उंगलियां दबा लेते हैं। इस अद्भुत प्रदर्शन में रायफल को घुमाने का तरीका, घूमती हुई रायफल के बीच से जवान का निकलना, एक अदभुत प्रस्तुति होती  है।
- इस अवसर पर एयरो माॅडलिंग की भी प्रस्तुति दी जाएगी। बताया जा रहा है कि, इस अवसर पर लड़ाकू विमान सुखोई भी आने की संभावना है। ऐसे में संभवत: उसका प्रदर्शन भी देखने के िलए मिल सकता है।

कमेंट करें
TZiDB