नॉर्थ कोरिया के खिलाफ अब तक का सबसे आक्रामक कदम उठाएगा अमेरिका

America will take the most aggressive steps against North Korea
नॉर्थ कोरिया के खिलाफ अब तक का सबसे आक्रामक कदम उठाएगा अमेरिका
नॉर्थ कोरिया के खिलाफ अब तक का सबसे आक्रामक कदम उठाएगा अमेरिका

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। नॉर्थ कोरिया के लगातार मिसाइल टेस्ट से कोरियाई प्रायद्वीप में छाए तनाव के बीच अमेरिका की ओर से एक बड़ा बयान आया है। अमेरिका ने इस मसले पर नॉर्थ कोरिया को एक बार फिर चेतावनी दी है। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने बुधवार को कहा है कि अमेरिका जल्द ही नॉर्थ कोरिया के खिलाफ अब तक का सबसे आक्रामक कदम उठाने वाला है।

साउथ कोरिया में विंटर गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा लेने से पहले माइक पेंस ने यह ऐलान किया है। उन्होंने कहा, "नॉर्थ कोरिया के कारण क्षेत्र में तनाव पसरा हुआ है। उसके सुधरने की गुंजाइश कम ही नजर आ रही है। इसलिए मैं आज घोषणा करता हूं कि अमेरिका बहुत जल्द ही उत्तर कोरिया पर सबसे कड़े और आक्रामक आर्थिक प्रतिबंधों का ऐलान करेगा।"

विंटर ओलंपिक गेम्स में नॉर्थ कोरिया के शामिल होने पर उन्होंने कहा कि नॉर्थ कोरिया को हम आने वाले ओलिंपिक खेलों को हाइजैक नहीं करने देंगे। उन्होंने कहा, "अमेरिका जापान के साथ मिलकर नॉर्थ कोरिया पर दबाव बनाने का काम करता रहेगा।"

बता दें कि माइक पेंस तीन दिवसीय जापान दौरे पर हैं। इस दौरान वे साउथ कोरिया में शुरू हो रहे विंटर ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में भी हिस्सा लेंगे। पेंस के इस दौरे का मकसद कोरियाई प्रायद्वीप में अपने सहयोगियों के साथ संबंधों को मजबूत करना है और प्योंगयांग पर दबाव कायम करना है।

गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया के लगातार परमाणु बम और मिसाइलों के परीक्षण से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव फैला हुआ है। जापान और दक्षिण कोरिया इन परीक्षणों से चिंतित है। पिछले साल से अमेरिका लगातार नॉर्थ कोरिया को मिसाइल टेस्ट रोकने की धमकी देता रहा है। इसके चलते अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच जुबानी जंग भी चल रही है। दोनों देश एक-दूसरे को युद्ध की धमकियां दे चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र ने नॉर्थ कोरिया की तनाव फैलाने वाली इन गतिविधियों के चलते उस पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगा रखे हैं। बावजूद इसके नॉर्थ कोरिया का परमाणु कार्यक्रम जारी है। वह कईं बार जापान और साउथ कोरिया के हवाई मार्ग से अपनी मिसाइलों का टेस्ट कर चुका है। नॉर्थ कोरिया के अधिकारी अमेरिका में परमाणु बम गिराने की भी धमकी दे चुके हैं।

Created On :   7 Feb 2018 11:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story