comScore

कैशलेस मुहिम को झटका : एटीएम से पेट्रोल भराने पर लगता है फ्यूल सरचार्ज

कैशलेस मुहिम को झटका : एटीएम से पेट्रोल भराने पर लगता है फ्यूल सरचार्ज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यदि आप पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भराने जा रहे हैँ और इसकी पेमेंट एटीएम या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर रहे हैं, तो अब आपको इसके लिए चार्ज देना होगा। पेट्रोल भराने पर फ्यूल सरचार्ज और ट्रांजेक्शन चार्ज वसूला जा रहा है। बैंकों ने 1 नवंबर के बाद से ग्राहकों से यह चार्ज वसूलना शुरू कर दिया है। इसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ने लगा है। नोटबंदी के दौरान केंद्र सरकार ने एटीएम या डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर लगने वाला चार्ज ग्राहकों को लौटाने के निर्देश दिए थे। तब से लेकर अब तक डेबिट या क्रेडिट कार्ड द्वारा किए जाने वाले किसी भी ट्रांजेक्शन पर चार्ज नहीं लिया जाता था, लेकिन अब कार्ड कंपनियों ने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से होने वाले सभी ट्रांजेक्शन  पर चार्ज वसूलना शुरू कर दिया है। पेट्रोल पंप से पंट्रोल भराने पर कार्ड कंपनियां लगभग 1 प्रतिशत तक फ्यूल सरचार्ज आैर 0.5 से 1.5 प्रतिशत तक ट्रांजेक्शन चार्ज वसूलने लगी हैं। एनईएफटी, आरटीजीएस और अन्य ट्रांजेक्शन पर भी चार्ज वसूला जा रहा है। 

ट्रांजेक्शन चार्ज पर 18% जीएसटी:ट्रांजेक्शन चार्ज के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी भी वसूला जाता है। बताया जा रहा है कि यह पैसा सरकार के खाते में जाता है। वहीं कैश पेमेंट करने पर ट्रांजेक्शन  चार्ज और जीएसटी नहीं कटता है। 

कैशलेस मुहिम को झटका

ट्रांजेक्शन चार्ज लगने के बाद से अब लोग कार्ड पेमेंट करने में कतराने लगे हैं। एक ओर सरकार कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए जनता को प्रोत्साहित कर रही है, वहीं इस प्रकार के चार्जेस लगाने से सरकार की कैशलेस मुहिम को झटका लगा है।

कमेंट करें
Ewo7N