comScore

सीओसी वार्ता को आगे बढ़ाया जाए : ली खछ्यांग

November 03rd, 2019 21:00 IST
 सीओसी वार्ता को आगे बढ़ाया जाए : ली खछ्यांग

हाईलाइट

  • सीओसी वार्ता को आगे बढ़ाया जाए : ली खछ्यांग

बैंकॉक, 3 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में 22वें चीन-आसियान (10 प्लस 1) नेताओं के शिखर सम्मेलन में कहा कि चीन और आसियान देशों के समान प्रयास से दक्षिण चीन सागर की स्थिति आम तौर पर स्थिर रही। उन्होंने कहा कि दक्षिण चीन सागर संहिता (सीओसी) वार्ता को आगे बढ़ाया जाए।

ली खछ्यांग ने कहा, गत वर्ष मैंने तीन सालों के भीतर दक्षिण चीन सागर आचार संहिता यानी सीओसी को साकार करने का विजन पेश किया। एक ही साल के भीतर विभिन्न पक्षों ने समय से पूर्व प्रथम चरण की जांच की और दूसरा चरण शुरू किया। सीओसी दक्षिण चीन सागर से संबंधित विभिन्न पक्षों का कार्यवाही घोषणा पत्र (यानी डीओसी) की उन्नति है।

आशा है कि विभिन्न पक्ष डीओसी के सिद्धांतों का पालन करते हुए एक ही दिशा की ओर आगे बढ़ेंगे। निश्चित समय सारिणी के मुताबिक वार्ता को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाएंगे, ताकि साल 2020 में दूसरे चरण की जांच पूरी हो सके और तीन साल वाले विजन को बखूबी अंजाम दिए जाने के लिए मजबूत आधार तैयार हो सके। दक्षिण चीन सागर को शांति, मैत्री और सहयोग का समुद्र बनाएंगे और क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और अमन-चैन की रक्षा की जाएगी।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
mMh4A