comScore

Fake News: अमित शाह के गृहमंत्री बनते ही फारूक अब्दुल्ला ने लगाए भारत माता के जयकारे ?


डिजिटल डेस्क। देश में लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद नए कैबिनेट का गठन भी हो गया है। अमित शाह के गृहमंत्री बनते ही सोशल मीडिया पर कई अफवाह फैलने लगी है। सोशल मीडिया पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में अब्दुला 'भारत माता के जयकारे' लगाते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद फारूक अब्दुल्ला ने ये नारे लगवाए।

वीडियो में अब्दुल्ला कह रहे है, हाथ उठाकर आवाज दीजिए भारत माता की जय। जय हिंद। वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह और गुलाम नबी आजाद भी नजर आ रहे हैं।

फेसबुक पर इसे Jitendra Jain ने शेयर किया है। उन्होंने कैप्शन लिखा है, अमित शाह के गृहमंत्री बनते ही फारूक अब्दुल्ला क्या देश के सारे राजनीतिक, गैर राजनीतिक, प्रत्येक नागरिक को बोलना पड़ेगा भारत माता की जय, जय हिंद।

क्या है सच ?

दरअसल, फारूक अब्दुल्ला ने भारत माता के नारे तो लगाए, लेकिन अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद नहीं। यह वीडियो पिछले साल पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद सभी राजनीतिक पार्टियों के लिए रखी गई प्रार्थना सभा के दौरान का है। दूरदर्शन न्यूज ने पूरे कार्यक्रम का वीडियो यूट्यूब पर 20 अगस्त 2018 को अपलोड किया था। यहां भी आप सुन सकते हैं जब फारूक अब्दुल्ला ने सबसे भारत माता की जय कहने को कहा था। 

कमेंट करें
yYDPs