comScore

ट्विटर पर लोकप्रिय हुआ #BanNetflix ट्रेंड, ये है कारण

ट्विटर पर लोकप्रिय हुआ #BanNetflix ट्रेंड, ये है कारण

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। सोशल मीडिया यूजर्स के एक वर्ग ने वर्चुअल वर्ल्ड (डिजिटल दुनिया) पर हैशटैग बैननेटफ्लिक्स ट्रेंड शुरू किया है। उन्होंने नेटफ्लिक्स पर अपने शो और फिल्मों के जरिए भारत की खराब छवि पेश करने का आरोप लगाया है। यह अभियान तब शुरू हुआ जब खुद को सामाजिक कार्यकर्ता बताने वाले शिवसेना के आईटी सेल के सदस्य रमेश एन. सोलंकी ने मुंबई के एलटी मार्ग पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई।

अपनी शिकायत में उन्होंने दावा किया कि अमेरिकी स्ट्रीमिंग दिग्गज विश्व स्तर पर हिंदुओं और भारत की गलत तस्वीरों को चित्रित करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने पुलिस से स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह किया। शिकायत के अनुसार, नेटफ्लिक्स इंडिया पर लगभग हर सीरीज को विश्वस्तर पर देश को बदनाम करने के इरादे से बनाया गया है। इस हिंदूफोबिया की जड़ काफी गहरी है। जिसकी वजह से यह मंच देश की खराब छवि सबके सामने पेश कर रहा है।

उन्होंने कुछ सीरीज का उदाहरण दिया, जैसे सेक्रेड गेम्स, लीला, घोउल, पैट्रिओट एक्ट आदि। शुक्रवार के बाद से ही हैशटैग बैननेटफ्लिक्स ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। एक यूजर ने लिखा कि हम सारे हिंदू हैशटैग बैननेटफ्लिक्स के लिए एकजुट हैं। दूसरे ने लिख कि नेटफ्लिक्स पर सभी कंटेंट हिंदू-विरोधी हैं। उनके अनुसार दुनिया की सभी समस्याओं के लिए हिंदू ही जिम्मेदार हैं।

इस साल की शुरुआत में अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स 2 के दूसरे सीजन में सिख समुदाय के धार्मिक प्रतीक कड़ा का अनादर करने पर फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप की आलोचना की थी। दरअसल शो के एक दृश्य में दिखाया गया था कि अभिनेता सैफ अली खान, जो सरताज सिंह के किरदार में थे, वह अपना कड़ा समुद्र में फेंक देते हैं।

--आईएएनएस

कमेंट करें
UAW08