comScore

महानिर्मिती की तर्ज पर पीड़ितों के लिए योजना पर अमल करें : बावनकुले

March 10th, 2019 17:06 IST
महानिर्मिती की तर्ज पर पीड़ितों के लिए योजना पर अमल करें : बावनकुले

डिजिटल डेस्क, नागपुर। `महानिर्मिती ने गैर तकनीकी प्रकल्पग्रस्तों के लिए योजना तैयार कर उसे अमल में लाया है। एनटीपीसी से इसका अभ्यास कर गैर तकनीकी प्रकल्पग्रस्तों को न्याय देने के निर्देश ऊर्जामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने अधिकारियों को दिए। मौदा एनटीपीसी में कार्यरत तथा भविष्य में आने वाले प्रकल्पों पर ऊर्जामंत्री ने समीक्षा बैठक ली। राज्य को मिलने वाली बिजली में एनटीपीसी से 4500 मेगावैट बिजली की आपूर्ति होती है। इस वर्ष ऊर्जा निर्मिति में 9 प्रतिशत कोयले की बचत इस केंद्र में हुई है।

बिजली निर्मिति केंद्र को लगने वाले पानी की आवश्यकता गंदे पानी का शुद्धिकरण कर पूरी करने के निर्देश ऊर्जामंत्री ने दिए। कोयले की ढुलाई पर होने वाले खर्च में कटौती के लिए उन्होंने कम अंतर की वेकोलि खदान से कोयला मंगवाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि मौदा में 660 मेगावाट क्षमता के दो बिजली उत्पादन यूनिट शुरू होने पर महानिर्मिति को गरेपालमा खदान से कोयला आपूर्ति की जा सकती है। इस अवसर पर एनटीपीसी के अधिकारियों ने पर्यावरण संतूलन के नियमों का पालन करते हुए 113 एकड़ जमीन पर एक लाख पौधारोपण किए जाने का दावा किया। पीड़ितों को रोजगार देने की तैयारी भी दिखाई। तकनीकी कार्यों के लिए शर्तों की पूर्तता करने आवश्यक है।

तकनीकी पद बिना तकनीकी गुणवत्ता भरे नहीं जा सकते। इसके लिए नियमों में संशोधन करने का सुझाव दिया। हाल ही में 102 पदों के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया गया था। 127 आवेदन प्राप्त हुए। 76 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। इसमें से 57 का चयन किया गया। 49 उम्मीदवार नौकरी में दाखिल हुए। आईटीआई उत्तीर्ण इंस्ट्रुमेंटल मैकेनिक को प्राथमिकता दिए जाने की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में जिप अध्यक्ष निशा सावरकर उपस्थित थी।

कमेंट करें
C2vzm