comScore

तीन करोड़ की आय छिपाई, वसूला जाएगा टैक्स, जांच में जुटा आयकर विभाग

March 15th, 2019 22:12 IST
तीन करोड़ की आय छिपाई, वसूला जाएगा टैक्स, जांच में जुटा आयकर विभाग

डिजिटल डेस्क, शहडोल। तिरुपति बिल्डकॉन कंपनी पर तीन करोड़ रुपए की आय छिपाने का मामला उजागर हुआ है। अब आयकर विभाग द्वारा उक्त राशि को आय में बढ़ाकर उस पर टैक्स वसूली की कार्रवाई की जा रही है। यह गड़बड़ी कंपनी के बुढ़ार स्थित कार्यालय में आयकर विभाग द्वारा की गई सर्वे की कार्रवाई के बाद पकड़ में आई है।

यह है पूरा मामला
गौरतलब है कि आयकर विभाग द्वारा 8 व 9 मार्च को तिरुपति बिल्डकॉन कंपनी के दस्तावेजों की जांच पड़ताल की गई। विभाग के कटनी रेंज के 12 लोगों की टीम द्वारा सर्वे का कार्य किया गया। किए गए रुटीन सर्वे के तहत कंपनी के आय-व्यय के लेखा-जोखा के साथ अन्य दस्तावेजों की जांच पड़ताल की गई। आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार तिरुपति कंपनी के हर्षवर्धन सिंघानिया व पदम सिंघानिया के आफिस में हुई जांच पड़ताल में विभाग ने पाया कि तीन करोड़ रुपए के किए गए खर्चों के संबंध में किसी प्रकार का सपोर्टिंग दस्तावेज नहीं हैं।

पूछताछ में कंपनी के लोगों ने स्वीकार किया कि ऐसा आय को कम दर्शाने के लिए किया गया है। पता चला है कि दस्तावेज विहीन उक्त खर्च खरीदी, लेबर पेंमेंट आदि पर किए गए हैं। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि उक्त खर्चों को अमान्य करने के साथ आय में जोड़ा जाकर तीन करोड़ रुपए पर लगने वाला टैक्स वसूलने की कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई से हड़कंप की स्थिति निर्मित है।

फिर शुरू होगा सर्वे
जानकारी के अनुसार आयकर विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष के अंतिम महीने में विभिन्न प्रकार के कारोबार से जुड़े लोगों व संस्थानों में सर्वे कराया जाता है। विगत दिवस शहडोल शहर में कई संस्थानों पर कार्रवाई के दौरान लाखों की टैक्स चोरी का मामला सामने आया था। विभाग द्वारा संस्थानों को 15 मार्च का तक समय दिया गया है कि वे एडवांस कैश भुगतान कर लें, इसे बाद सर्वे शुरू किया जाएगा।

कमेंट करें
hk2fV